अगर गुड खाने के ये 5 नायाब फाएदे जाने लेंगे, तो कभी नहीं पडेंगे बिमार

- in स्वास्थ्य

गुड खाने में जितना जाएकेदार होता है उतना ही फाएदेमंद भी होता है। रिसर्च की माने तो गुड खाने से कई तरह की बिमारियों का इलाज किया जाता है। जहां एक तरफ इसे मीठे की जगह एक अच्छा विकल्प माना जाता है वहीं इसे बहुत से घातक रोगों से लडने में भी उपयोगी माना जाता है।अगर गुड खाने के ये 5 नायाब फाएदे जाने लेंगे, तो कभी नहीं पडेंगे बिमार

गुड का सेवन करने से अनिमीया जैसी बिमारी का भी खातमा कर देता है। ठंड में जब कान का दर्द होता है तो गुड का लेने से यह ठीक हो जाता है। वहीं इसको खाने से अगर लडकियों को मासिक धर्म में परेशानी है तो वह भी खत्म हो जाती है।
तो जानिए गुड खाने के 5 बहतरीन फाएदे…

1. आँखों के लिए
अगर आपके आँखों की रोशनी कम है या आपको कम दिखता है औनजर का चशमा लगा है तो इसे खाने से कमजोर नजर जल्द ठीक हो जाएगी।
2. दिल की बिमारी
गुड खाने के फाएदे हैं कई तो अगर अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो दिन में एक बार रोज गुड का सेवन जरूर करें तो कभी भी दिल की बिमारी आपको छू भी नहीं सकती है।
3. खांसी जुखाम में
अगर आपको जुखाम है तो इसके लिए गुड में काली मिर्च और अदरक मिला कर खाएं, इससे खांसी और जुखाम खत्म हो जाएगा। यह गला चिकना करने में भी मद्द करता है। वहीं अगर पुरानी खासी है तो उसके लिए भी गुड काफी लाभदायक है।
4. दिमाग के लिए है फाएदेमंद
दिमाग तेज करने के लिए गुड का हलवा बना कर खाएं। गुड का हल्वा सरदियों में खाने से दिमाग तेज होता है और याद्दाशत बढती है। साथ ही इसे खाने से शरीर से जहरीले पदार्थ बहार निकल जाते हैं।
5. हड्डीयों को करता है मजबूत
गुड में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जिसकी वजह से यह हड्डीयों को मजबूत बनाता है। वहीं चीनी हड्डीयों के लिए उतनी ही नुकसानदे होती है क्योंकी गन्ने को ज्यादा पकाने से उसका फॉस्फोरस उड जाता है।