अगर बार-बार आपके हाथ पड़ते हैं सुन्न तो न समझे इसे आम समस्या, आपको हो सकती है यह बीमारी

- in जीवनशैली

कई बार ऐसा होता है कि लगातार काम करने की वजह से व्यक्ति के हाथ सुन्न पड़ जाते है. ऐसे में व्यक्ति अपने हाथो को हिला डुला कर उन्हें फिर से सामान्य कर लेता है. बरहलाल अगर आपके साथ कभी कभी ऐसा होता है, तो यह काफी आम सी बात है. मगर यदि आपके साथ हमेशा ऐसा होता है, तो यह सामान्य बात नहीं है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हाथ का बार बार सुन्न पड़ना बिलकुल भी सामान्य बात नहीं है. इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो यक़ीनन आपको एक बार तो ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. हालांकि बहुत से लोग ऐसे होते है, जो इस समस्या को काफी हल्के में ले लेते है और इसे नजर अंदाज कर देते है.

अगर बार-बार आपके हाथ पड़ते हैं सुन्न तो न समझे इसे आम समस्या, आपको हो सकती है यह बीमारीमगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह आपकी सबसे बड़ी गलती है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि यह सामान्य सी लगने वाली समस्या आगे चल कर किसी बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकती है. इसलिए ये जरुरी है कि आप इसे नजर अंदाज करने की बजाय इस समस्या पर पूरा ध्यान दे और इसके बारे में डॉक्टर की सलाह जरूर ले. तो चलिए अब आपको विस्तार से बताते है कि यह समस्या किस बीमारी का संकेत देती है.

१. गौरतलब है कि हाथ का सुन्न होना टेनिस एल्बो का एक लक्षण होता है. जी हां जो लोग इसके बारे में नहीं जानते, उनकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बीमारी के दौरान कोहनी के रंध्रों में लगातार टूट फूट सी होती रहती है. ऐसे में हाथ एकदम सुन्न हो जाते है. इसलिए अगर आपके साथ कभी ऐसा हो, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

२. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ह्य्पोथाइरॉडिज्म भी हाथ के सुन्न पड़ने का एक कारण हो सकता है. जी हां गौरतलब है कि इस बीमारी में थाइरोइड की ग्रंथियां उचित मात्रा में हार्मोन रिलीज़ नहीं करती. जिसके कारण हाथ सुन्न होने की समस्या पैदा हो जाती है. बरहलाल अगर आप नहीं चाहते कि आपको ऐसी कोई बीमारी हो, तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिये.

३. अब ये तो सब जानते है कि जरूरत से ज्यादा शराब पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है. जी हां कभी कभी तो इसकी वजह से व्यक्ति की जान तक चली जाती है. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ज्यादा शराब पीने से हाथ भी सुन्न पड़ जाते है. जी हां दरअसल जो लोग ज्यादा शराब पीते है, उनके हाथो में कम्पन की समस्या पैदा हो सकती है.

४. गौरतलब है कि कभी कभी मस्तिष्क की वजह से हाथो को उचित मात्रा में रक्त नहीं मिलता. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इस वजह से हाथो में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं होता. जिसके कारण हाथ सुन्न पड़ जाते है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि हाथो का सुन्न पड़ना बिलकुल भी आम समस्या नहीं है और अब दोबारा आप इसे नजर अंदाज करने की गलती नहीं करेंगे. वो कहते है न कि किसी भी समस्या को नजर अंदाज करने से नुक्सान केवल हमारा खुद का ही होता है.

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें