अगर मूंछों में दिखने लगे हैं सफ़ेद बाल तो आजमाएं ये उपाय

- in जीवनशैली

मूंछों के सफ़ेद बाल  – हर लड़के की मुंछे उनकी शान होती है। इसलिए लड़के अपनी मूंछों को काफी संभाल कर रखते हैं।अगर मूंछों में दिखने लगे हैं सफ़ेद बाल तो आजमाएं ये उपाय

लेकिन हर चीज चाहने से तो नहीं होती है। इसलिए तो मुंछों की शान भी तो हमेशा नहीं रहती है और मुंछों के बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं। जिसके कारण लोग कई बार सवाल भी करते हैं कि मुंछों के बाल सिर के बाल के काफी सालों के बाद आते हैं, लेकिन सफेद पहले हो जाते हैं। ऐसा क्यों?

अब इसका तो कारण नहीं मालूम, लेकिन ये मालूम है कि सच में ही मुंछों के बाल सिर के बाल से पहले सफेद हो जाते हैँ।

लेकिन कुछ लोगों के मूंछों के बाल उम्र से पहले भी सफेद हो जाते हैं। इसका कारण तो मलेनिन की कमी होती है। शरीर में मेलेनिन की मात्रा जब कम हो जाती है तो मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने लगते हैं। मेलेनिन ऐसा है जो आपके बालों और त्‍वचा के रंग को सही रखने में मदद करता है। कई बार ये शरीर में पहले से ही कम होता है जिसके कारण मूंछों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं।

ऐसी स्थिति में दुखी होने के बजाय इन उपायों का इस्तेमाल करें। क्योंकि मूंछों के बालों को आप सफेद होने से रोक तो सकते नहीं है। तो अच्छा है कि इन नुस्खों को आजमाकर उन्हें वापस काला कर लें।

मूंछों के सफ़ेद बाल –

१ – आंवला जूस

मुंछों के बाल अगर सफेद हो गए हैं तो उन्हें काला करने के लिए आंवला का जूस पिएं। जिनकी मुंछें पक रही हैं उनको एक महीने तक लगातार रोजाना आंवले का जूस पीना चाहिये। यह बहुत ही कारगर उपाय है। इससे कुछ ही दिनों में आपको फायदे देखने को मिल जाएंगे।

 

२ – फिटकरी और गुलाब जल

इसी तरह से दाढ़ी और मूंछों के बालों को काला करने के लिए फिटकरी और गुलाब जल भी सबसे कारगर उपाय माना जाता है। मुंछों के बालों को काला रखने के लिए फिटकरी और गुलाब जल से पेस्‍ट बनाइए। फिर इस पेस्ट को अपने मूंछ के बालों में लगाइए। कुछ ही सप्ताह में आपकों मुंछों के बाल काले हो जाएंगे.

 

३ – दाल और आलू का पेस्‍ट

इसी तरह से दाल और आलू का पेस्ट भी आप मुंछों को काला करने के लिए यूज़ कर सकते हैं। यह एक आयुर्वेदिक नुस्‍खा है जिससे आप घर बैठे बिना चिंता किए  मूंछों के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल को साथ मिलाकर लगाने से आप मूंछों के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

४ – कड़ी पत्ते का पानी

इन सबके अलावा सबसे बेस्ट ऑप्शन है – कड़ी पत्ता।  करी पत्ता से मुंछों के बाल तुंरत काले हो जाते हैं। करी पत्तों को मुंछों के बालों को काला करने के लिए अगर यूज़ करना चाहते हैं तो सबसे पहले 100 मिलीलीटर पानी में कड़ी पत्ता डालकर उबालें। पानी को तब तक उबालें जब की वह आधा ना रह जाए। पानी आधा हो जाने के बाद इसे पी लें। रोजाना यह उपचार आजमाने से आपको फायदा मिलेगा।

 

५ – पुदीने की चाय

इसी तरह पुदीने की चाय भी मुंछों के बालों को काला करने के लिए कारगर है। पुदीने की चाय का सेवन करके मूंछ के बाल काले हो जाते हैं और ये आपको बूढ़ा लुक नहीं देते।

 

ये उपाय आजमाइए अगर मूंछों के सफ़ेद बाल काला करना है – तो इन उपायों को यूज़ करें और अपने मूछों के बालों को काला करेँ।