अगर सोशल मीडिया पर ढूंढ रहे हैं प्यार, तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

- in जीवनशैली

जैसे जैसे जमाना बदलता जा रहा है वैसे-वैसे हम सभी लोग अपने जीवन में आगे बढ़ते जा रहे हैं पहले के मुकाबले अभी के समय में काफी कुछ बदल चुका है बदलते जमाने के साथ लोगों की दोस्ती का तरीका भी बदल गया है आजकल लोग असल जिंदगी से ज्यादा समय वर्चुअल जिंदगी और वर्चुअल दोस्तों के साथ व्यतीत कर रहे हैं नौजवानों और टीनएज बच्चों में सोशल मीडिया पर नए रिश्ते बनाने की होड़ लगी हुई है अकेलेपन के बोझ में दबे नौजवान अब इंटरनेट पर ही अपना प्यार तलाश करने में लगे हुए हैं और वैसे भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कोई गलत नहीं है परंतु कई बार सोशल मीडिया पर नए दोस्त और रिश्ते बनाते समय हम बहुत सी गलतियां कर देते हैं जिसका पछतावा हमें बाद में होता है।

अगर सोशल मीडिया पर ढूंढ रहे हैं प्यार, तो भूलकर भी ना करें ये गलतियांआप लोग अक्सर टीवी चैनलों पर या फिर अखबारों में यह खबर तो सुनते ही रहते होंगे कि सोशल मीडिया पर प्यार हुआ फिर मुलाकातों का सिलसिला चालू हुआ उसके बाद प्यार में धोखा मिल गया कई लोगों के साथ तो पैसों की ठगी भी की जाती है कितने लोगों का दिल टूटता है और कितने लोगों की इज्जत नीलाम होती है कुल मिलाकर हमारा यही मतलब है कि बहुत से लोग सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपने लिए पार्टनर ढूंढने का नकाब पहन कर रखते हैं उनके मन में क्या है वह कोई भी नहीं जान सकता इसलिए आज हम आपको इसी मुद्दे के ऊपर बहुत ही जरूरी जानकारी देने वाले हैं जब भी आप ऑनलाइन अपने लिए पार्टनर ढूंढते हैं तो इन सभी बातों को जरूर अपनाएं।

ऑनलाइन पार्टनर ढूंढते समय इन बातों को रखें ध्यान

  • आप कभी भी सामने वाले से इंप्रेस होकर जल्दी से अपनी पर्सनल चीजें बिल्कुल भी शेयर मत कीजिए जैसे घर का पता फोन नंबर आदि अगर आप ऐसा करेंगे तो मुसीबत में आ सकते हैं।
  • शुरु-शुरु में आप सिर्फ बातचीत ही करें और चैट करते वक्त दायरे में रहे अन्यथा सामने वाला कल को आपकी चैट को अपनी ताकत बना सकता है।
  • जब तक आप सामने वाले के बारे में सब कुछ अच्छी तरह से ना जान ले तब तक आप अपनी पर्सनल फोटो बिल्कुल भी शेयर मत कीजिए।
  • ऑनलाइन डेटिंग में बने रिश्ते को ज्यादा गंभीर रूप से मत लीजिए क्योंकि यह आपकी असल दुनिया नहीं है।
  • जब भी आप अपने सोशल मीडिया पर बने पार्टनर से मिले सार्वजनिक स्थानों पर ही मिले सबसे बेहतर यही होगा कि आप किसी अपने घनिष्ठ मित्र या जिसके ऊपर भरोसा हो उस व्यक्ति को अपने साथ ले जाएं।
  • बहुत सी लड़कियां ऐसी होती है जो अपनी तारीफ सुनने के लिए अपनी सेक्सी और हॉट तस्वीरें भेजती हैं आपको ऐसा करने से बचना होगा क्योंकि बाद में लोग इसका भी गलत इस्तेमाल करते हैं।
  • बहुत सी लड़कियां ऐसी होती है जो शादी के बहाने से लड़कों को अपने जाल में फंसा लेती है इसलिए अपनी जिंदगी का इतना बड़ा फैसला लेने से पहले अच्छे से जांच पड़ताल अवश्य कीजिए और अपने परिवार की राय जरूर लीजिए कई बार सामने वाला अपनी कोई मजबूरी बता कर आपसे पैसे ऐंठ सकता है इस बात का भी खास ध्यान रखें।