बड़ी खबर: अटल जी पर रखा जा सकता है के दिल्ली ऐतिहासिक रामलीला मैदान का नाम

दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान को अब अटल बिहारी वाजपेयी रामलीला मैदान के नाम से जाना जाएगा. दरअसल दिल्ली नगर निगम पार्कों और अस्पतालों के नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने का विचार कर रही है.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार उन स्थानों को चिह्नित किया जा रहा है, जिनका नाम अटल जी के नाम पर रखा जाना है. इसी कड़ी में उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने ऐति‍हासिक रामलीला मैदान का नाम अटल जी के नाम पर रखे जाने को लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे 30 अगस्त को सदन की बैठक में रखा जाएगा.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर आदेश गुप्ता ने बताया कि अटल जी और इस मैदान का पुराना नाता रहा है इसलिए पांच सदस्य उनके पास रामलीला मैदान का नाम अटल जी के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव लाए थे. ये प्रस्ताव 30 तारीख की सदन की बैठक में रखा जाएगा. प्रस्ताव के पास होने के बाद भविष्य में इस मैदान को अटल बिहारी वाजपेयी रामलीला मैदान के नाम से जाना जाएगा.

दिल्ली गेट स्थित राम लीला मैदान का इतिहास काफी गौरवशाली रहा है. यहां से 1975 में इंदिरा गांधी के खिलाफ जयप्रकाश नारायण ने जेपी आंदोलन की शुरुआत की थी, जिसने उस वक्त देश की सत्ता को पलट दिया था.

वहीं साल 2011 में समाजसेवी अन्ना हजारे ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जनआंदोलन की शुरुआत यहीं से की थी. उस दौरान इस मैदान के अंदर और बाहर भारी जनसमूह इकट्ठा हुआ था. साथ ही साल 2013 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने मंत्रियों के साथ इस रामलीला मैदान में शपथ भी ली थी.