अपनाये ये घरेलू उपाय जड़ से खत्म हो जाएगी सफेद दाग जैसी खतरनाक बीमारी

जीवनशैली: सफेद दाग होना एक आम समस्या है यह दाग हाथों, पैरों, चेहरे, होठों आदि पर छोटे रूप में होते हैं फिर ये बडे़ सफेद दाग का रूप ले लेते हैं। सफेद दाग का इलाज आयुर्वेद में उपल्ब्ध है। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार पित्त दोष की वजह से सफेद दाग की समस्या होती है।आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि पूरे भारत में दो फीसदी से अधिक आबादी सफेद चकते की समस्या से ग्रसित है। एक बात और आपको बता दें कि यह कुष्ठ व कोढ़ रोग नहीं है। इसका उपचार हमारे आयुर्वेद में छिपा है।

हल्दी का इस्तेमाल – हल्दी में कई औषधिय तत्व होते हैं। यदि आप गुनगुने दूध में पीसी हुई हल्दी की एक चम्मच डालकर पीते हो तो इससे आप जल्द ही सफदे चकते व दाग से निजात पा सकते हो।

जरूर खाएं ये चीजें – दाल, लौकी व गाजर आदि का सेवन अधिक से अधिक करें। इससे ये समस्या जल्दी ठीक होने लगती है। इसके अलावा खजूर, गाय का घी और पालक का सेवन अधिक करें। इस समस्या में सफेद तिलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

एलोवेरा – आप यदि चेहरे के सफेद दाग की समस्या से ग्रसित हो तो आप रोज एलोवेरा का जूस पीएं।

पहला उपाय – आपको एक प्राकृतिक पेस्ट बनाना है और इसे नियमित दिन में दो से तीन बार अपने प्रभावित हिस्सों पर लगाना है। दो चम्मच सरसों का तेल एक कटोरी में डालें। और फिर उसमें एक चम्मच पिसी हुई हल्दी को डालकर इसे पंद्रह मिनट तक अपने सफेद चकतों वाले हिस्से पर लगाएं। इससे बहुत ही जल्द आप इस रोग से मुक्त हो सकते हो।

दूसरा उपाय – आप पानी को एक कटोरी में डालें और फिर उसमें पिसे हुए अखरोट को मिला लें। और अपने पंद्रह मिनट तक इसे अपने दाग पर लगाएं। एैसा आप चार बार जरूर करें। अपको जल्द ही फायदा होगा।