अब बहुत जल्द आपकी रसोई तक पहुंचेगी पेट्रोल, डीजल की कीमतों की आग

राजधानी में डीजल के दामों में वृद्घि का असर दिखना शुरू हो गया है। फल-सब्जियों के दामों में हल्की वृद्घि होने लगी है। अगर डीजल के दामों में जल्द कमी नहीं हुई तो रसोई पर इसका सीधा असर पड़ेगा। जल्द ही फल-सब्जियों के अलावा दालों व अन्य रोजमर्रा की जरूरत के सामान के दाम में वृद्धि देखने को मिल सकती है। मंडी के व्यापारी जल्द ही डीजल की महंगाई व ट्रांसपोर्टरों के रेट बढ़ाने का हवाला देकर रोजमर्रा की जरूरतों की चीजों का भाव बढ़ा देंगे।

अब बहुत जल्द आपकी रसोई तक पहुंचेगी पेट्रोल, डीजल की कीमतों की आगराजधानी की मंडियों में आलू-प्याज, फल, दालों की आवक घटी

दिल्ली की मंडियों में बाहर से आने वाले ट्रकों की संख्या में बृहस्पतिवार को 40 प्रतिशत तक कमी दर्ज की गई। आजादपुर मंडी के व्यापारी श्रीकांत शर्मा का कहना है कि परिवहन शुल्क 10-15 प्रतिशत बढ़ गया है। अभी आवक कम है। इसलिए डीजल के दामों में वृद्घि का असर कम दिख रहा है। थोक बाजार में फलों, सब्जियों के अभी भाव स्थिर हैं। अगर सरकार डीजल के दाम में कमी नहीं कर पाई तो माल ढुलाई के दामों में वृद्घि करनी होगी। मंडी में रोजाना 100 ट्रक आलू-प्याज आता है, लेकिन बृहस्पतिवार को 65 ट्रक ही पहुंचे। इसका सीधा असर आलू, प्याज, हरी सब्जियों के भाव पर पड़ना तय है।

फलों-सब्जियों व दालों के भाव आसमान छूने को तैयार

फलों के दाम रमजान और गर्मी के कारण पहले ही बढ़े हुए हैं। अब डीजल के भाव बढ़ने से खुदरा बाजार में तेजी आ गई है। आजादपुर मंडी के फल विक्रेता हरवीर सिंह का कहना है कि तेल की बढ़ी कीमत का सीधा असर फलों पर पड़ने लगा है। माल भाड़े में 10-20 प्रतिशत बढ़ोतरी के आसार हैं। ऐसे में फलों के भाव आसमान छूने लगेंगे।

दालों के दाम भी बढ़ना तय

खारी बाबली के थोक व्यापारी बृजेश गोयल ने बताया कि अभी व्यापारी स्टॉक की दाल निकाल रहे हैं। अब बाहर से सामान आना कम हो गया है। दरअसल ट्रांसपोर्टरों ने डीजल के दाम की आड़ में किराया 10 प्रतिशत बढ़ा दिया है। तय है कि थोक बाजार में ही 10 प्रतिशत भाव बढ़ जाएंगे। खुदरा बाजार में कीमतें ज्यादा बढ़ सकती हैं।

रसोई गैस पर भी दिखेगा असर

ट्रकों से ही रसोई गैस सिलिंडर एक से दूसरी जगह भंडारण केंद्रों तक पहुंचते हैं। छोटे-छोटे टैंपों से रसोई गैस की कंपनियां घरों तक लोगों को आपूर्ति करती हैं। ऐसे में इसकी ढुलाई बढ़ गई है। लिहाजा कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही रसोई गैस अपूर्ति करने वाली एजेंसी मूल्य बढ़ाने की मांग कर सकती है।

दूध की कीमत में भी होगा इजाफा

दुग्ध उत्पादन कंपनियां भी अपने वाहनों से जगह-जगह आपूर्ति करती हैं। डेयरी विक्रेता भी दूध से बनने वाले उत्पादों की कीमतों में इजाफा कर सकते है। डेयरी कंपनियों का कहना है कि दिल्ली और आसपास से दूधिया अपने वाहनों से दूध लेकर पहुंचते हैं। ऐसे में तेल के दाम में वृद्घि के कारण वे भी भाव बढ़ाने का दबाव बना रहे हैं। अगर दूधियों ने भाव बढ़ाया तो दूध ही नहीं पनीर, घी, खोया समेत अन्य दुग्ध उत्पादों के भाव बढ़ जाएंगे।

कच्चे तेल में उबाल का असर गैस पर भी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने का असर प्राकृतिक गैस पर भी पड़ा है। इससे घरेलू बाजार में प्राकृतिक गैस महंगी हो गई है। हालांकि, इसका असर मोटर वाहनों में इस्तेमाल होने वाले सीएनजी और घरों में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले पीएनजी पर नहीं पड़ेगा। यह जानकारी गेल इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष बीसी त्रिपाठी ने दी। त्रिपाठी ने बताया कि घरेलू बाजार में प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के फार्मूले में 60 फीसदी हिस्सा कच्चे तेल बाजार के सूचकांक का भी होता है। इसलिए यहां प्राकृतिक गैस की कीमतों पर इसका प्रभाव पड़ रहा है।

महाराष्ट्र के परभणी में 86.98 रुपये प्रति लीटर बिका पेट्रोल

बृहस्पतिवार को लगातार 11वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी जारी रही। दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे, तो डीजल 19 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ। वहीं, मुंबई में पहली बार पेट्रोल की कीमतें 85.29 रुपये, जबकि डीजल 72.96 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, अंडमान निकोबार द्वीव समूह के पोर्टब्लेयर में पेट्रोल की कीमत 66.76 रुपये, जबकि डीजल के दाम 64.22 रुपये प्रति लीटर रहे।

अंडमान निकोबार के पोर्टब्लेयर में 66.76 रुपये प्रति लीटर

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान 19 दिन तक दोनों ईंधनों के दाम में तब्दीली नहीं होने के बाद 14 मई से कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। तब से पेट्रोल 2.84 रुपये, जबकि डीजल 2.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। तेल विपणन कंपनी इंडियल ऑयल के अनुसार 24 मई, 2018 को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 77.47 रुपये, जबकि डीजल 68.53 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। पूरे देश में पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत महाराष्ट्र के परभणी में रहीं। यहां पेट्रोल 86.98 रुपये, जबकि डीजल 73.49 रुपये प्रति लीटर रहा।