अब रेलवे काउंटर से ही नहीं,यहां से भी टिकट बुक कर सकेंगे आप

- in व्यापार

केंद्र सरकार लगातार भारतीय रेलवे से सफर को आसान बनाने में जुटी हुई है. रेल टिकट बुक करने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन सुविधाएं शुरू करने के बाद रेलवे एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है.

जल्द ही रेलवे स्टेशन पर लगे टिकट काउंटर्स के अलावा कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी रेल ट‍िकट बुक किए जा सकेंगे. इस सुविधा का सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण भाग में रहने वाले लोगों को मिलेगा.

इससे न सिर्फ यहां के लोगों को दूर-दूर तक रेलवे स्टेशन पर जाने से निजात मिलेगा, बल्क‍ि यह फैसला ग्रामीण कारोबारियों को आय बढ़ाने का मौका भी देगा.

मौजूदा समय में ग्रामीणों को दूर बाजारों व शहरों में रेल टिकट बुक करने के लिए जाना पड़ता है. क्योंक‍ि गांव में रेल टिकट बुक करने के लिए काफी कम विकल्प हैं. बता दें क‍ि मौजूदा समय में 2 लाख से भी ज्यादा ग्राम पंचायतों के पास कॉमन सर्विस सेंटर हैं. बची हुई 50 हजार ग्राम पंचायतों के पास भी जल्द ही यह केंद्र होगा.

सूचना प्रसारण मंत्री रवि शंकर प्रसाद और रेल मंत्री पीयूष गोयल के बीच इस प्रस्ताव को लेकर बातचीत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी किया जा सकता है.

केंद्र सरकार देश के ग्रामीण हिस्सों में लगातार कॉमन सर्विस सेंटर खोलने में जुटी हुई है. ये सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से तैयार किए गए एक्सेस प्वाइंट्स होते हैं. यहां सरकारी योजनाओं से जुड़ी कई सुविधाएं मुहैया की जाती हैं.