अभी-अभी: कुमारस्वामी ने ली कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ, 2019 से पहले एक आया विपक्ष

जनता दल (सेक्युलर) के नेता कुमारस्वामी ने बुधवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने। वहीं कांग्रेस के जी परमेश्वर ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

अभी-अभी: कुमारस्वामी ने ली कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ, 2019 से पहले एक आया विपक्षइस दौरान विपक्ष के कई दिग्गज नेता भी शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे। जिसमें बसपा सुप्रीमो मायावती, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी शामिल थे। एक ही मंच पर विपक्ष के कई दिग्गजों के जमावड़े को 2019 लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ विपक्ष की ताकत के रूप में देखा जा रहा है।

शपथ लेने के बाद कर्नाटक के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि कांग्रेस जेडीएस गठबंधन सरकार राज्य में बेहतर काम करेगी। उन्होंने कहा कि हम जनता के काम करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हमने राज्य के सुधार के लिए एक साथ काम करने का फैसला लिया है।

 

बता दें कि कुमारस्वामी ने शपथ ग्रहण से पहले विपक्ष के कई दिग्गज नेताओं को आमंत्रित किया था। वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पहली बार एक मंच पर दिखे। समारोह में कई क्षेत्रीय दल के नेताओं की मौजूदगी से विपक्षी एकता का प्रदर्शन हुआ।

बता दें कि मंगलवार को मंत्रिमंडल गठन को लेकर कांग्रेस और जेडीएस नेताओं की बीच हुई बैठक में तय किया गया है कि जी परमेश्वर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

मालूम हो कि जेडीएस कांग्रेस के साथ मिलकर राज्य में गठबंधन सरकार बना रही है। 222 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने 104, तो वहीं कांग्रेस ने 78 और जेडीएस ने 38 सीटों पर जीत हासिल की है।

मालूम हो कि जदएस ने कर्नाटक में विधानसभा चुनावों से पहले ही बसपा के साथ, जबकि कांग्रेस से चुनाव बाद गठबंधन किया था। दोनों दलों के बीच पोर्टफोलियो बंटवारे पर भी चर्चा हो चुकी है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि मंत्रिमंडल में कुल 34 मंत्री शामिल होंगे।