अभी-अभी: रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी से पहले देशवासियों को मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात

केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी से पहले देशवासियों को बड़ी सौगात दी है। रक्षाबंधन के त्योहार को देखते हुए सरकार ने राखी को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से अलग रखने का फैसला किया है।

अभी-अभी: रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी से पहले देशवासियों को मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगातवित्त मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को बताया कि रक्षाबंधन आने वाला है इसी के मद्देनजर सरकार राखी पर जीएसटी लागू नहीं करेगी। इसके साथ ही गणेश चतुर्थी के त्योहार को ध्यान में रखते हुए मूर्तियों, हस्तशिल्प, हथकरघा पर भी जीएसटी नहीं लगाया जाएगा। पटना में एक कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री ने इसके पीछे तर्क दिया कि यह त्योहार हमारी विरासत का हिस्सा हैं।

मालूम हो कि इसी महीने में राखी का त्योहार है, बहनें अपनी भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए तैयारियां कर रही हैं। ऐसे में सरकार के इस कदम से करोड़ों भारतीयों को सीधा फायदा होगा क्योंकि त्योहारों के इस मौसम में ग्राहकों को अपनी जेब ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी।

बड़े-बड़े देशों में भारत जैसी हिम्मत नहीं

पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसटी लागू करना हमारी सरकार का हिम्मतभरा बड़ा कदम था। बड़े-बड़े देश कर सुधार के ऐसे साहसिक फैसले लेने से पहले डरते हैं। लेकिन हमारी सरकार ने हिम्मत दिखाई और इसे लागू किया।