अमेरिकी ने ड्रोन हमले में मार गिराया पाकिस्तानी तालिबान का डेप्युटी खालिद महसूद

अमेरिकी ड्रोन हमले में पाकिस्तान तालिबान के उपनेता खालिद महसूदके मारे जाने की खबर है।ड्रोन हमले में मारा गया पाकिस्तानी तालिबान का डेप्युटी खालिद महसूद

खालिद महसूद जिसे सजना नाम से भी जाना जाता था, अफगानिस्तान के पकतिका जिले में मारा गया है। यह इलाका अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर के करीब स्थित है। पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि महसूद की मौत पिछले सप्ताह हुई है। 
हालांकि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (पाकिस्तानी तालिबान) का दावा है कि महसूद की मौत पाकिस्तानी इलाके, नॉर्थ वजीरीस्तान में हुई है। 

टीटीपी प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने कहा, ‘हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि टीटीपी का डेप्युटी हेड खालिद महसूद ड्रोन हमले में मारा गया है।’ 

प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी तालिबान मुखिया मुल्ला फजलुल्लाह ने मुफ्ती नूर वली वली को नया डेप्युटी बनाया है। 

वली भी महसूद की तरह ही दक्षिण वजीरिस्तान में संगठन संभालेगा। 

सूत्रों का कहना है कि वली एक निर्दयी लीडर है। उसे पाकिस्तान के शहरी इलाकों में काम करने का अनुभव है। वह पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर कराची में भी वारदातें कर चुका है। 

उसने पाकिस्तानी पंजाब के फैसलाबाद शहर के मदरसे में पढ़ाई की है। हाल ही में उसने बैतुल्लाह महसूद की तारीफ करते हुए एक किताब लिखी है। महसूद ने ही पाकिस्तान तालिबान की स्थापना की थी। साल 2009 में हुए ड्रोन हमले में वह मारा गया था।