आईबीटी में सीएमएस छात्रा ने विश्व में प्रथम रैंक अर्जित कर बढ़ाया देश का गौरव

वरिष्ठ प्रधानाचार्या मंजीत बत्रा ने रु. 50,000/- के नगद पुरस्कार से किया सम्मानित

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के कैम्ब्रिज सेक्शन की कक्षा-8 की छात्रा अनहिता सिंह ने इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (आई.बी.टी.) में अंग्रेजी विषय में 100 परसेन्टाइल के साथ विश्व में प्रथम रैंक अर्जित कर देश का मान बढ़ाया है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि हेतु सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या सुश्री मंजीत बत्रा ने विद्यालय के आॅडिटोरियम में आयोजित सम्मान समारोह में अनहिता को रु. 50,000/- का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने भी इस मेधावी छात्रा को आशीर्वाद देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। समारोह में अनहिता सिंह के माता-पिता, सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या संगीता बनर्जी, कैम्ब्रिज सेक्शन की कोआर्डिनेटर सुषमा राजकुमार एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं समेत बड़ी संख्या में छात्र व अभिभावक उपस्थित थे।

आयोजित इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (आई.बी.टी.) में कई देशों के छात्रों ने प्रतिभाग किया, जिसमें भारत से ही लगभग पचास हजार से अधिक छात्र शामिल थे। इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में अनहिता ने अंग्रेजी विषय के अन्तर्गत विभिन्न टेस्ट जैसे अंग्रेजी भाषा ज्ञान, व्याकरण, विराम चिन्ह, वर्तनी एवं शब्दावली आदि सभी में 100 प्रतिशत अंक अर्जित किये हैं। विद्यालय की मेधावी छात्रा अनहिता सिंह को सम्मानित करते हुए वरिष्ठ प्रधानाचार्या सुश्री मंजीत बत्रा ने कहा कि सी.एम.एस. छात्र समय-समय पर विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कीर्तिमान स्थापित कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं। हमारा लगातार यही प्रयास है कि विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारा एवं प्रोत्साहित किया जाए।

सी.एम.एस. संस्थापक डा जगदीश गाँधी ने अनहिता की ऐतिहासिक सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि सी.एम.एस. छात्रा की यह सफलता न सिर्फ सी.एम.एस. के लिए अपितु प्रदेश व देश के लिए गौरव की बात है। डाॅ. गाँधी ने सी.एम.एस. कैम्ब्रिज सेक्शन की प्रधानाचार्या, कोआर्डिनेटर एवं शिक्षकों को भी इस ऐतिहासिक सफलता के लिए हार्दिक बधाइयाँ दी। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का कैम्ब्रिज सेक्शन यूनिवर्सिटी आॅफ कैम्ब्रिज एक्ज़ाम बोर्ड से सम्बद्ध है और यह 10वीं कक्षा तक के छात्रों को आई.जी.सी.एस.ई. योग्यता के लिए तथा 12वीं कक्षा तक के छात्रों को ए-लेविल योग्यता के लिए तैयार कर रहा है।