आखिर क्यों कड़ी मेहनत के बाद भी आपको नहीं मिल पाती है सफलता

- in कैरियर

कई लोगों को कड़ी मेहनत के बाद भी मनचाहा फल नहीं मिल पाता है जबकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्‍हें बहुत कम प्रयासों में भी सफलता मिल जाती है।

आखिर क्यों कड़ी मेहनत के बाद भी आपको नहीं मिल पाती है सफलताऐसा क्‍यों होता है कि किसी को कम मेहनत में भी सफलता मिल जाती है और किसी को कड़ी मेहनत के बाद भी सक्‍सेस का मज़ा नहीं मिल पाता है। बचपन से ही हमें सिखाया जाता है कि ‘कड़ी मेहनत करोगो तो सफल हो पाओगे’ और आपने भी इस बात को सच मानकर खूब प्रयास किए होंगें लेकिन आपको हमेशा सफलता नहीं मिली होगी।

आप भी सोचते होंगें कि जब आप मेहनत करते हैं तो आपको सफलता क्‍यों नहीं मिलती। अगर आप इस सवाल का जवाब चाहते हैं तो आपको इससे पहले खुद से कुछ सवाल पूछने होंगें जो आपको बता देंगें कि आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता क्‍यों नहीं मिल पा रही है।

क्‍या आपका लक्ष्‍य स्‍पष्‍ट है ?

किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए आपको अपने लक्ष्‍य को स्‍पष्‍ट करना पड़ेगा। अगर आपको पता होगा कि आपको क्‍या करना है तो आप आसानी से अपने लक्ष्‍य को भेद पाएंगें। खुद से पूछें कि आपको जिस काम में सफलता नहीं मिली क्‍या उस काम को लेकर आप पूरी तरह से परिचित थे और आपके लिए उस समय आपका लक्ष्‍य स्‍पष्‍ट था ? एक बात जान लें कि सिर्फ कड़ी मेहनत करने से सफलता हासिल नहीं होती है बल्कि इसके लिए सही दिशा में प्रयास करना भी बहुत जरूरी होता है।

लक्ष्‍य का निर्धारण किया था ?

ये सबसे अहम सवाल है कि जिस लक्ष्‍य को पाने के लिए आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, क्‍या आपने उस लक्ष्‍य को चुना था? किसी और के चुने गए लक्ष्‍य पर आप कितनी भी मेहनत कर लें, उसमें आपको सफलता मिल पाना मुश्किल है। अगर लक्ष्‍य आपकी रूचि, क्षमताओं और सपनों से जुड़ा होगा तो आपको उसमें सफलता भी जरूर हासिल होगी। उसे प्राप्‍त करने के लिए आप हर समय प्रेरित रहेंगें और आपको किसी बाहरी प्रेरणा की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

क्‍या आप सिर्फ कड़ी मेहनत करते हैं ?

अगर आप किसी भी लक्ष्‍य को पाने के लिए सिर्फ कड़ी मेहनत करते हैं तो ये आपको सफल बनाएगा, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। दरअसल, कड़ी मेहनत से भी ज्‍यादा जरूरी होता है सही समय पर सही दिशा में प्रयास करना। जब तक आप स्‍मार्ट वर्क को हार्ड वर्क से नहीं जोड़ेंगें तब तक सफलता आपसे दूर ही रहेगी। समय और हालात के अनुसार वो काम करिये जो उस समय जरूरी हो। बेकार की चीज़ों पर मेहनत करेंगें तो उससे नुकसान आपको ही होगा।

इन वजहों से कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती – अगर आप खुद को इन सवालों का जवाब देने में सफल हो गए तो जीवन में आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता है। आपको बस अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए सही दिशा में सही तरीके से प्रयास करना चाहिए। तब आपसे आपकी सफलता और हक कोई नहीं छीन सकता है, आपको सफलता जरूर मिलेगी।