आज दिल्ली में सफर करना होगा मुश्किल, पेट्रोल-डीजल पर ‘कर्फ्यू’, टैक्सी भी बंद

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल की मार झेल रहे दिल्लीवासियों को आज एक और संकट का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी के सभी पेट्रोल-डीजल और सीएनजी पंप आज बंद रखे गए हैं. दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) नेकेजरीवाल सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर वैट न घटाने के विरोध में यह फैसला लिया गया है.

डीपीडीए ने बयान में कहा कि दिल्ली में करीब 400 पेट्रोल पंप ऐसे हैं, जिनसे सीएनजी स्टेशन भी जुड़े हैं, यह सभी दिल्ली सरकार के फैसले के विरोध में सोमवार को 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे. ये सभी पंप 22 अक्टूबर सुबह 6 बजे से लेकर 23 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे.

डीपीडीए के अध्यक्ष निश्चल सिंघानिया ने कहा, ‘केंद्र सरकार ने चार सितंबर को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क सहित 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. जिसके बाद पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों ने अपने वैट (मूल्य वर्धित कर) में भी इतनी ही कटौती कर जनता को पांच रुपये तक राहत दी थी. लेकिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने से इनकार कर दिया जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और हरियाणा की तुलना में ईंधन महंगा हो गया.’