आपके हाथों की ये दो उंगलियाँ बताती है बहुत कुछ, जानें इनके बारे में

ज्योतिष में हस्तरेखा ज्ञान का बड़ा महत्व हैं और लोगों का इसपर विश्वास भी बहुत हैं। सभी अपना भविष्य जानने के लिए ज्योतिषियों को अपना हाथ दिखाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप भी खुद का हाथ देखकर अपने या किसी ओर के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए हाथों की उँगलियों इंडेक्स फिंगर अर्थात अंगूठे के पास वाली और मिडिल फिंगर अर्थात बीच वाली उंगली से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। इन दोनों उँगलियों को देखकर भी आप अपने ग्रहों की दशा का पता लगा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

– मिडिल फिंगर के बराबर अगर आपकी इंडेक्स और रिंग फिंगर दोनों ही हो तो ऐसा व्यक्ति बेहद भाग्यशाली माना जाता है। ऐसे लोगों का समाज में एक अलग रुतबा होता है। उनका मान-सम्मान हर जगह होता है। ऐसे लोग बेहद विद्वान होते हैं और बेहद संतुष्ट होते हैं। लेकिन इसके विपरीत अगर इंडेक्स फिंगर से रिंग फिंगर ज्यादा छोटी हो तो ऐसे लोग किसी भी परिस्थितयों में रहें इन्हें शिकायत नहीं होती। ये खुद को हर जगह एडजस्ट कर लेते हैं।

– मिडिल फिंगर से इंडेक्स फिंगर लंबी हो या बराबर हो तो ऐसा व्यक्ति आर्थिक रूप से बहुत ही सक्षम होता है। धन की इसके पास कमी नहीं होती। ऐसे लोग बड़े अधिकारी या बिजनेस मैन के रूप में खूब नाम भी कमाते हैं।

– इंडेक्स फिंगर अगर रिंग फिंगर से लंबी और मिडिल फिंगर से छोटी हो तो ऐसे लोग अति उत्साही होते हैं। ये उत्साह में कई बार ऐसे काम कर जाते हैं जो इनके लिए ही हानि पहुचाने का काम करते हैं। ऐसे लोग अतिउत्साह में धन की हानि बहुत करते हैं और बने हुए काम को बिगाड़ भी लेते हैं।

– इंडेक्स फिंगर अगर मिडिल फिंगर से अधिक लंबी नजर आ रही हो तो भले ही ये कुछ मायनों में बेहतर हो लेकिन ऐसे उंगली का स्वामी बहुत ही तानाशाही प्रकृति का होता है। वह खुद के आगे सब को छोटा समझता है। उसके अंदर घमंड खूब होता है।

– जिनकी इंडेक्स फिंगर बहुत छोटी हो ऐसे लोग किसी काम में मन नहीं लगा पाते और यही कारण है कि ये किसी काम को बेहतर नहीं करते। इतना ही नहीं इनके अंदर आत्मविश्वास भी कम होता है और महत्वाकांक्षा भी कम होती है।