आर्थिक शिखर सम्मेलन में पुतिन बोले- अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर हैं रूस और चीन के रिश्ते

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चीन और रूस के रिश्तों के बारे में कहा कि दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी इतिहास के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर विकसित हो रही है। उन्होंने कहा कि रूस, चीन के संबंधों को दोबारा परिभाषित करने की जरूरत नहीं है।

आर्थिक शिखर सम्मेलन में पुतिन बोले- अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर हैं रूस और चीन के रिश्तेपुतिन ने इसके बाद कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के 19वें नेशनल कांग्रेस के बारे में कहा कि उन्होंने लंबी अवधि में द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए अनुकूल स्थितियां पैदा की हैं। ‘उनके ताजा फैसलों ने हमारे संबंधों को और स्थाई बना दिया है, सिर्फ मध्यावधि के लिए ही नहीं बल्कि दीर्घावधि के लिए भी।’

सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित आर्थिक शिखर सम्मेलन में पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच प्रति वर्ष 86 अरब डॉलर का व्यापार होता है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले भविष्य में ये व्यापार 100 अरब डॉलर तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सड़क और पुलों के निर्माण का कार्य चल रहा है, साथ ही बीते कुछ सालों में दोनों देशों के लोगों के बीच भी संपर्क बढ़ा है।

पुतिन ने चीन की सराहना करते हुए कहा कि चीन ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि चीन ने इससे संबंधित मुद्दों को सुलझाने में व्यापक भूमिका निभाई है जिससे वहां की स्थिति में सुधार हुआ है। 

इसके बाद पुतिन ने स्पेन के कैटालोनिया में आजादी के लिए शुरू किए गए अभियान के बारे में बताया कि रूस उस अभियान को समर्थन नहीं दे रहा है। लेकिन वह चाहते हैं कि स्पेन अपनी क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखे। बता दें इस इस सम्मेलन में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैंक्रो भी मौजूद थे।