इन कामों को करने से हमेशा के लिए रूठ जाती है देवी लक्ष्मी!

- in अद्धयात्म

हमारे प्राचीन शास्त्रों में धन की देवी लक्ष्मी के बारे में कई बातें लिखी हुई है. वैसे तो देवी लक्ष्मी हमेशा अपने भक्तो पर कृपा बनाये रखती है लेकिन कुछ ऐसे काम भी है जिन्हें करने से लक्ष्मी रूठ जाती है, और जब धन की देवी ही रूठी हुई हो तो कितना ही धन कमा लीजिये आपके पास कुछ नहीं रहता है.इन कामों को करने से हमेशा के लिए रूठ जाती है देवी लक्ष्मी!

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें करने से माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है इसलिए इन कामों को करने से बचना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि ऐसे कामों को करने वालों के घर लक्ष्मी नहीं ठहरती है और कंगाली आ जाती है.

तो चलिए जानते है उन कामों के बारे में जिनको करने से धन की देवी लक्ष्मी रूठ जाती है-

 

1.  बिना स्नान किये तुलसी के पत्ते तोड़ना-

वायुपुराण में बताया गया है कि जो व्यक्ति बिना स्नान किये तुलसी के पत्ते तोड़ता है और उन पत्तों से देवताओं की पूजा करता है, तो उसकी पूजा स्वीकार नहीं होती है. साथ ही इससे धन की देवी लक्ष्मी भी रूठ जाती है इसलिए स्नान करने के बाद ही तुलसी के पत्तों को तोडना चाहिए.

2.  गुरु का आदर नहीं करना-

जो लोग गुरु का आदर नहीं करते है, और जो गुरु पत्नी पर बुरी नज़र रखते है उन लोगों से भी धन की देवी लक्ष्मी हमेशा के लिए रूठ जाती है. इतना ही नहीं उसका पूरा धन जल्द ही समाप्त भी हो जाता है, इसलिए गुरु का आदर जरुर करें.

3.  अस्वच्छता वाले घरों में नहीं टिकती लक्ष्मी-

धन की देवी लक्ष्मी को स्वच्छता पसंद है और जो लोग बिना नहाए, बिना दातुन किये और गंदे कपड़े पहने रहते है, और जिन लोगों के घर में अस्वच्छता फैली हुई रहती है उन लोगों से देवी लक्ष्मी हमेशा रूठी रहती है.

4.  बुरे स्वभाव वाली स्त्री-

जो स्त्री बुरे स्वभाव वाली हो और जो बड़ो का आदर नहीं करती हो, इसके अलावा जो स्त्री दूसरे पुरुषों में मन लगाती हो और अधार्मिक कार्य करती हो. ऐसे लोगों के घर भी लक्ष्मी नहीं टिकती है.

5.  आलसी लोगों वाला घर-

जिस घर के व्यक्ति आलसी हो और धर्म में विश्वास नहीं रखते हो वहां पर धन की देवी लक्ष्मी बिलकुल भी नहीं टिकती है. ऐसे लोग देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कैसी भी पूजा करे उन्हें लाभ नहीं मिलता है.

6.  भेदभाव करने वाले लोग-

जो व्यक्ति अपने ही घर के सदस्यों में बिना कारण भेदभाव करता है उससे भी धन की देवी लक्ष्मी हमेशा के लिए रूठ जाती है.

7.  मुरझाये और बासी फुल अर्पित करना-

जो व्यक्ति किसी भी भगवान को मुरझाये और बासी फुल अर्पित करता है उससे भी धन की देवी लक्ष्मी रूठ जाती है. इसलिए भगवान को फुल अर्पित करते समय ध्यान रखे की फुल बासी नहीं हो.

8.  बुरे चरित्र वाला व्यक्ति-

जो व्यक्ति बुरे चरित्र वाला है तथा कपटी और चोर है तो ऐसे लोगो के पास भी कभी धन की देवी लक्ष्मी नहीं टिकती है.

 

शास्त्रों के अनुसार ऐसे ऐसे काम करने वाले लोगों से धन की देवी लक्ष्मी हमेशा के लिए रूठी रहती है. अगर आप भी ऐसे काम करते है तो आप कहीं ना कहीं पैसों की तंगी से गुजर रहे होंगे, इसलिए ऐसे कामों से बचना चाहिए.