इन तीन दिन गलती से भी ना धोएं बाल, वरना शनि देव का टूट पड़ेगा कहर तो हो जाएँगी…

- in जीवनशैली

हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है कि सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को स्त्रियों को बाल नहीं धोने चाहिए ! क्या आपने कभी सोचा की इन तीन दिन स्त्रियों को बाल धोने से क्यों मना किया गया है ? क्या आप जानते हैं इसके पीछे का धार्मिक कारण ? आज हम आपको इसी धार्मिक कारण के बारे में बताने जा रहे हैं – सप्ताह में मंगलवार, गुरुवार, शनिवार इन तीनों दिन बालों का धोना बहुत ही अशुभ माना जाता है. ग्रहों की दृष्टि से भी इस तीन दिन में बालों का धोना होता है अशुभ ! इतना ही नहीं बुजुर्गों ने इस मान्यता को आज भी संजोह के रखा हुआ है.

इन तीन दिन गलती से भी ना धोएं बाल, वरना शनि देव का टूट पड़ेगा कहर तो हो जाएँगी...

इन तीन दिन बाल धोने से हो सकते है देवता नाराज !

धार्म‌िक दृष्ट‌िकोण के अनुसार मंगलवार को बाल नहीं धोना चाहिए, ऐसा माना गया है कि इस दिन बाल धोने से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही आपके विवाहिक जीवन में बाधाएं उत्पन कर सकता है. ज्योतिष के अनुसार गुरूवार का दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति को समर्पित है. बृहस्पति देव संतान और ज्ञान के प्रधान देव हैं इसलिए गुरुवार को बाल धोने से आर्थिक हानि, संतान कष्ट व ज्ञान क्षीणता होने के आसार होते हैं. इतना ही नहीं ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

शनिवार को सर धोने से शनि देव हो जाते हैं क्रोध 

शनिवार यानी शनि देव का दिन माना जाता है, इस दिन बाल धोने से शनि देव नाराज हो जाते हैं. जैसा कि आप जानते हैं शनि देव को सभी देवताओं में सबसे ऊँचा स्थान दिया जाता है, इतना ही नहीं सभी लोग उनके प्रचंड क्रोध से भी डरते हैं. ऐसे में अगर कोई शनिवार को बाल धोता है, तो शनि देव उनसे क्रोधित हो जाते हैं जिस वजह से आपके ग्रेहस्ती पर भी इसका असर पड़ सकता है.