इन नेचुरल तरीकों से अब आप खुद कर सकती हैं अपनी प्रेग्नेंसी की जांच

- in जीवनशैली

जीवनशैली: औरत के लिए मां बनने की खुशी दुनिया की सबसे बड़ी खुशी होती है, ऐसे में सही समय पर जांच कर प्रेग्नेंसी का पता लगाना भी बेहद महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि कई बार महिलाओ को अपनी प्रेग्नेंसी के बारे मे जानकारी ही नहीं होती और वे सामान्य रूप से अपना काम काज करती रहती है,ऐसे में जानकारी के अभाव मे गर्भपात होने की संभावना भी रहती है। वैसे तो आजकल बाजार में प्रेग्नेंसी की जांच के लिए कई सारे किट मौजूद हैं पर अगर आपके पास किट उपलब्ध नहीं है या फिर आपको उसकी जांच पर संदेह हो रहा है तो ऐसी स्थिति में कुछ नेचुरल तरीकों से भी ये जान सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं कि नहीं? दरअसल घर पर किए जाने वाला प्रेग्नंसी टेस्ट आज से ही नहीं बल्कि काफी पहले से ही महिलाओं द्वारा अपनाया जाता रहा है जो कि काफी विश्सनीय और आसान माना जाता है। इसमे आपको बाज़ार से किट लाने की परेशानी भी नहीं रहती और सही जांच की संतुष्टि भी रहती है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान घरेलू उपाय और नुस्खो के बारे में जिनसे आप घर बैठे प्रेग्नेंसी की जांच कर सकती हैं।

इन नेचुरल तरीकों से अब आप खुद कर सकती हैं अपनी प्रेग्नेंसी की जांचजी हां, डेटॉल का इस्तेमाल कर आप अपनी प्रेग्नंसी की जांच कर सकती हैं, इसके लिए एक बोतल मे 20 ml के लगभग डेटॉल डालें और उसमें उसी के बराबर मे अपनी यूरिन डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करे। इसके बाद अगर ये अच्छे से मिक्स होकर सफ़ेद दूध के रंग का हो जाता है तो समझ लीजिए की आप प्रेग्नेंट नहीं है। पर वहीं अगर डेटॉल और यूरिन अलग हो जाता है और डेटॉल के ऊपर तेल के जैसा कुछ तैरने दिखता है तो समझ लिजिये की आपका टेस्ट पॉजिटिव है और आप प्रेग्नेंट है।

विनेगर से प्रेग्नेंसी की जांच के लिए थोड़ा सा विनिगर लें और उसमे यूरिन की कुछ बूंद डालकर दोनों को मिक्स कर लें, इसके बाद अगर विनेगर का रंग बदल जाता है तो फिर आप प्रेग्नेंट है।

ब्लीच से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए 2 चम्मच ब्लीच और 2 चम्मच यूरिन एक छोटी कटोरी में लेकर उसे मिला दें, इसके बाद अगर इस मिश्रण में फोम बन रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हैं।

बेकिंग सोडा तो हर किचन में आसानी से उपलब्ध रहने वाली सामग्री है, जिससे जरिए भी आप प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं।इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें उसमें और 1 चम्मच अपना यूरिन डाल दें। यूरिन मिलाकर कुछ समय के लिए इंतजार करें, अगर थोड़ी देर में सोडे में सनसनाहट जैसी होने लगे तो इसका मतलब आप प्रेग्नेंट हैं।

जी हां, चीनी का इस्तेमाल करके भी आप घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं।इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच चीनी डालें, अब उसमें एक चम्मच अपना यूरिन डाल दें और कुछ समय तक रुकें। इसके बाद अगर यूरिन में चीनी के गुच्छे बन जाएं तो इसका मतलब है कि आपका टेस्ट पॉजिटिव है पर वहीं अगर चीनी यूरिन में घुल जाए तो फिर टेस्ट नेगेटिव है।

टूथपेस्ट के जरिए भी प्रेग्नेंसी टेस्ट की जा सकती है, इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा सादा टूथपेस्ट लें, ध्यान रहे कि पेस्ट सादा ही हो जेल या कोई और स्पेशल टूथपेस्ट का इस्तेमाल ना करें। कटोरी में रखे टूथपेस्ट की मात्रा के बराबर ही उसमें अपना यूरिन मिलाएं। इसके बाद अगर टूथपेस्ट का रंग नीला हो जाता है, या उसमें झाग बनते दिखते हैं तो इसका मतलब कि आप प्रेग्नेंट हैं।

सावधानी: ध्यान रहे प्रेग्नेंसी टेस्ट करते समय साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए और हो सके तो खुली जगह पर ही ऐसी जांच करें , क्योंकि टेस्ट के दौरान होने वाले रिएक्शन से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती हैं जिससे आपके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। वहीं घर पर जाँच के लिए सुबह का पहला यूरिन ही लेना चाहिए। क्योकि सुबह की यूरिन मे एक तरह का HCG हार्मोन पाया जाता है जिससे पता चलता है की टेस्ट पॉज़िटिव है या निगेटिव।

सलाह : वैसे प्रेग्नेंसी टेस्ट के ये सारे नेचुरल तरीके काफी विश्वसनीय माने जाते हैं, पर प्राकृतिक गर्भावस्था टेस्ट में से कोई भी टेस्ट 100% सही नहीं माना जा सकता । ऐसे में प्रेग्नेंसी की पुष्टि के लिए किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।