इन लोगों की तरह आप भी घूम सकते हैं मुफ्त में दुनिया, जानिये कैसे

- in पर्यटन

घूम सकते हैं मुफ्त में दुनिया

शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो पूरी दुनिया घूमने की इच्‍छा ना रखता हो। लेकिन ये सपना तो बस अमीरों का ही पूरा हो पाता है क्‍योंकि मिडल क्‍लास के लोग तो बस नौकरी और घर में ही बिजी रहते हैं और गरीब लोगों को तो दो वक्‍त की रोटी मिल जाए वही काफी है। हममें से कई लोग ऐसे होंगें जो घूमना तो चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी की वजह से ऐसा कर नहीं पाते हैं लेकिन क्‍या आपको पता है कि आप दुनियाभर में घूम सकते हैं वो भी बिना पैसों के। जी हां, ऐसा एक तरीका है जिससे आप मुफ्त में पूरी दुनिया घूम सकते हैं।

इन लोगों की तरह आप भी घूम सकते हैं मुफ्त में दुनिया, जानिये कैसे

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में… घूम सकते हैं मुफ्त में दुनिया 

ऑर्गेनिक फार्म में काम

वर्ल्‍ड वाइड ऑपरच्‍युनिटीज़ ऑन ऑर्गेनिक फार्म्‍स के नाम से ये कम्‍युनिटी बहुत फेमस हो रही है। इसमें दुनियाभर के 53 देशों को घूमने का मौका मिलता है। ये मौका मुफ्त भी हो सकता है और कम खर्चे में भी। इस कम्‍युनिटी द्वारा ऐसे वॉलंटिसर्य को रखा जाता है जो दुनिया के इन देशों में जाकर ऑर्गेनिक फार्म में काम करते हैं और बदले में उन्‍हें खाना और रहने के लिए जगह मिलती है। कई बार तो पैसे भी मिलते हैं।

सूडान की फ्री में यात्रा

सूडान बेहद खूबसूरत देश है और यहां आप मुफ्त में घूमने के साथ-साथ कुछ पैसे कमा भी सकते हैं। सूडान में वॉलंटियर के तौर पर अंग्रेज़ी पढ़ाने के कम्‍युनिटी प्रोजेक्‍ट आते रहते हैं। इसमें वॉलंटियर को बस अपनी फ्लाइट का किराया देना होता है और उसे स्‍कूलों, कॉलेजों में अंग्रेज़ी पढ़ाने के बदले में रहने की जगह और खाने के साथ अच्‍छी खासी सैलरी भी मिलती है।

समाज सेवा

यूएन द्वारा ऐसे कई काम किए जाते हैं जिनमें वॉलंटिसर्य दूसरे देशों में जाकर समाज में बदलाव लाने का प्रयास करते हैं। इसमें सेहत और शिक्षा में सुधार आदि कार्य करने पड़ते हैं। इस काम के लिए रहना, खाना और फ्लाइट तक का किराया मिलता है। आप दूसरे देशों में जाकर घूम भी सकते हैं और समाज सेवा भी कर सकते हैं।

कछुए बचाकर घूमें

दुनियाभर में ऐसे कई ग्रुप्‍स बने हुए हैं जो वॉलंटिसर्य को रखते हैं और उनके साथ कछुओं को बचाने का काम करते हैं। इसमें रहने और खाने के साथ पैसे भी मिलते हैं।

इस तरह से आप घूम सकते हैं मुफ्त में दुनिया 

अगर आप घूमने का शौक रखते हैं और थोड़ी समाज सेवा भी करना चाहते हैं तो ये काम आपके लिए बैस्‍ट हैं।