इन 3 गलतियों को करने से लड़कियां हो जाती हैं मोटी, जाने कहीं आप भी तो नहीं कर रहें ये गलतियां ?

- in जीवनशैली

हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जो अपनी सेहत को लेकर परेशान रहते हैं. आजकल के जमाने में कई लोगों को बीमारियों से जूझना पड़ता है. वर्तमान के भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार लोग अपने स्वास्थय को अनदेखा कर लेती हैं. जिसके चलते लोगों को अलग- अलग तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है. कई लोगों को अकसर मोटापे के कारण लोगों के बीच शर्मिदा होना पड़ता है, लेकिन ये समस्या लड़कों से ज्यादा लड़कियों में देखी जाती है तो आइये जानते हैं कि किन चीजों के चलते लड़कियों को मोटापा से परेशान रहना पड़ता है.

1- कई लोगों को बाहर का खाना खाने का बहुत शौक होता है उनमें से ज्यादातर लड़कियों की किनती ज्यादा पाई जाती है. लड़कियां फास्ट फूड का सेवन करते हैं जैसे चाउमिन, बर्गर और पिज्जा इत्यादि जिसके चलते उनको मोटापे का शिकार होना पड़ता है.

2- आजकल कई लड़कियों को ऑफिस की भागदौड़ जिंदगी के कारण समय नहीं मिलता जिसके कारण वो खुद को समय नहीं दे पातीं और व्यायाम नहीं कर पाते. प्रतिदिन व्यायाम ना करना भी मोटापे की सबसे बड़ी परेशानी हैं जिसके कारण मोटापा बढ़ाने लग जाता हैं.

3- आजकल हमारे देश में वाहन इतने ज्यादा हो गए हैं कि जिसके कारण लोगों को ज्यादा नहीं चलना पड़ता. और पैदल चलने की आदत भी छूट जाती है और वो पैदल सफर करना पंसद नहीं करती हैं. थोड़ी सी दूरी को तय करने के लिए वो वाहन का प्रयोग करते हैं. पैदल सफर ना करना भी मोटापे की सबसे बड़ी परेशानी हैं.