इलायची के हैं अनेको फायदे, कैंसर से लेकर अस्थमा तक में करेगी रामबाण का काम

- in जीवनशैली
इलायची के फायदे के बहुत होते हैं। आपने सर्दियों में इलायची से बनी चाय जरूर पी होगी, इसके साथ ही हलवे या खीर में भी इलायची का जायका चखा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उससे कहीं ज्यादा इसमें औषधिये गुण पाए जाते हैं। जी हां, इलायची के सेवन से जहां आप अपने मुंह से आने वाली दुर्गंध, पाचन शक्ति को मजबूत बनाना, नपुंसकता या बांझपन को भी दूर करनें में इलायची का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है। इसलिए आज हम आपको इलायची के फायदे के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप समय रहते ही इलायची का सेवन कर अपनी गंभीर बीमारियों के साइड इफेक्ट्स को आसानी से कम कर सकते हैं।

इलायची के हैं अनेको फायदे, कैंसर से लेकर अस्थमा तक में करेगी रामबाण का कामकैंसर जैसी गंभीर बीमारी को दूर करने वाले इलायची के फायदे…

1- भूख को बढ़ाती है
इलायची शरीर के पाचन क्रिया को दुरूस्त करती है, जिससे भूख को कम करने वाले रोग यानि पेट फूलना, अपच की परेशानी को खत्म हो जाती है और भूख को बढ़ाने में मदद करती है। अगर आपकी भूख कम है, तो ऐसे में आप इलायची को कूटकर सूप या खाने में मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है।
2- किडनी की बीमारी में लाभ
इलायची को किडनी यानि गुर्दे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाए रखती है, साथ ही किडनी में जमा कैल्शियम और गंदगी को यूरिन(पेशाब) के जरिए हटाने में मदद मिलती है।
3- अस्थमा में फायदेमंद
अस्थमा में सांस लेने में परेशानी, बार-बार खांसी, सीने में अकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप इलायची का सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होता है। साथ सीने की सूजन को कम करती है जिससे सांस लेने में होने वाली परेशानी में राहत मिलती है।
4- कैंसर में होती है असरदार
इलायची को कैंसर की बीमारी के लिए एक रामबाण मानी जाती है। क्योंकि इसमें आई.सी 3 और डी आई एम फाइटोकेमिकल पाए जाते है, जो कैंसर की बीमारी को रोकनें में सहायक होते हैं। इलायची ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को रोकने में सहायक होती है।
5- एनीमिया को करती है दूर
इलायची में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी, नियासिन, आयरन, तांबा, मैगनीज आदि तत्व भी मौजूद होते हैं। जिससे शरीर की थकान और कमजोरी दूर होती है। इसी वजह से एनीमिया के पीड़ितों के लिए इलायची का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है।