इस एक मसाले में छिपा है सेक्‍स से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान

- in 18+

नई दिल्‍ली: मसाले हम सभी के घरों में खाए जाते हैं. मसालों के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं. पर बहुत कम लोगों को पता है कि मसालों में एक मसाला ऐसा भी है जो आपकी सेक्‍स से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान है.

ये मसाला है हींग. तमाम शोधों में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि हींग के सेवन से सेक्‍सुअल समस्‍याएं दूर होती हैं. साथ ही इसका साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता.

इस एक मसाले में छिपा है सेक्‍स से जुड़ी हर समस्‍या का समाधानकैसे खाएं
हींग का प्रयोग खाने में तो होता ही है. द हेल्‍थ साइट के मुताबिक, ज्‍यादा फायदे के लिए आप इसका इस्‍तेमाल देसी घी में थोड़ी हींग फ्राई करके करें. फिर इस हींग को बरगद के दूध में मिलाएं. थोड़ी शहद मिलाएं. इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा करके 30 से 40 दिन तक सेवन करें. ये भी बताया गया है कि अगर महिलाएं इसे गर्म पानी में मिलाकर सेवन करें तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद होता है.

अध्‍ययनों के नतीजे
अध्‍ययनों में पता चला है कि हींग का प्रयोग प्राइवेट एरिया के संक्रमण को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा हींग कई अन्‍य बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधि का कार्य भी करती है. हींग को खाने में मिलाकर खाने से सेक्‍स से जुड़ी तमाम समस्‍याएं दूर होती हैं.

और भी हैं फायदे
हींग से हमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, नियासिन, कैरोटीन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. हींग में गैस संबंधी समस्या और सूजन को कम करने के अलावा एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, बलगम निकालने और शांति प्रदान करने का गुण पाया जाता है.

कैसे बनती है हींग
हींग सिर्फ मसाला ही नही है बल्कि एक बेहतरीन औषधि भी है. हींग फेरूला-फोइटिडा नाम के पौधे का रस होता है, इसी के रस को सुखाकर हींग बनाई जाती है. ये पौधे ईरान, अफगानिस्तान, काबुल और खुरसाना के पहाड़ी क्षेत्रों मे पाए जाते हैं. यह पाउडर या एक पत्थर के छोटे टुकड़ों के रूप में बाजार में उपलब्ध है.