इस गांव में हर पति की है 2 पत्नियां, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

- in अजब-गजब

दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी हुई है. इस दुनिया में आए दिन कुछ न कुछ अजीब घटना घटती रहती है. हालांकि इन अजीब घटनाओं के पीछे कोई तथ्यात्मक कारण भी नहीं होता है. भारत जैसे देश में भी कई अजीब चीजें होती रहती है. इन्हीं अजीब चीजों में भारत का एक गांव भी शामिल हैं. जहां एक व्यक्ति की दो पत्नियां होती हैं. इसके पीछे इस गांव के लोग एक अजीब कारण भी देते हैं.

राजस्थान के बाड़मेर जिले में स्थित इस गांव का नाम देरासर हैं, जहां हर आदमी की दो पत्नियां हैं. यहां हर पुरुष के जरिए दो महिलाओं से शादी करने की रीत चली आ रही है. करीब 600 लोगों की तादाद वाले इस गांव में 70 मुसलमान परिवार भी रहते हैं जिनमें भी हर परिवार में एक आदमी की दो शादी हो चुकी है. वैसे मुस्लिम परिवारों में दो निकाह होना सामान्य बात है. लेकिन इस गांव के लोगों के जरिए दूसरी शादी करने के पीछे यहां के लोग आश्चर्यजनक पहलू भी बताते हैं. इस गांव में एक पति के जरिए दो पत्नियां रखने के पीछे गांव वालों का तर्क देना है कि उनके गांव में पहली पत्नी से संतान प्राप्ति नहीं होती है. जबकि संतान प्राप्ति के लिए पुरुष को दूसरी शादी करनी होती है.

इस गांव में ऐसा देखा गया है कि किसी शादीशुदा जोड़े में पहली पत्नी को बच्चा नहीं होता है जबकि दूसरी शादी करने के बाद उन्हें संतान की प्राप्ति हो जाती है. इस गांव में ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लोगों ने पहली पत्नी से संतान की प्राप्ति के लिए काफी लंबे समय तक इंतजार किया लेकिन संतान की प्राप्ति नहीं होने पर उन्हें आखिर में दूसरी शादी करनी ही पड़ी। जिसके बाद उन्हें संतान की प्राप्ति हो गई. हालांकि इस घटना के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं है लेकिन यह यहां अब एक लंबे समय से हो रहा है.

वहीं इस गांव की एक खास बात यह भी है कि इस गांव में पहली पत्नियां दूसरी पत्नियों से जलन नहीं करती हैं और दूसरी पत्नी से हुए बच्चों को अपने बच्चों के समान ही मानती हैं.