इस तरह चुटकियों में जान सकते हैं कि आपका होने वाला बच्चा लड़का है या लड़की

- in जीवनशैली

हर एक लड़की के लिए मां बनना उसकी जिंदगी का सबसे खुशनुमा पल होता है। शादी के बाद हर एक लड़की की यह चाहत होती है कि वह जल्दी से जल्दी किसी बच्चे की मां बन जाए क्योंकि शादी के बाद जब कई सालों तक कोई लड़की मां नहीं बन पाती है तो ऐसे में समाज के लोग उसे गलत नजरिए से देखने लगते हैं। इसके साथ ही साथ उन्हें कई सारे नामों से भी बुलाया जाने लगता है। इन महिलाओं को ससुराल वालों के द्वारा भी इज्जत नहीं दिया जाता यही वजह है कि ज्यादातर लड़कियां शादी के बाद जल्दी ही मां बनने की चाहत रखती है।

गर्भधारण करने के बाद लड़कियों के मन में यह सवाल भी आने लगता है कि आखिर पैदा होने वाला संतान लड़की होगी या लड़का। कुछ लोग जन्म के पहले अपने संतान के बारे में जानने के लिए तरह-तरह की तकनीक का सहारा लिया करते हैं और जब उन्हें यह बात पता चलती है कि उनके गर्भ में पल रहा बच्चा एक लड़की है तो ऐसे में लोग उस बच्चे को पैदा होने के पहले ही मार डालते हैं जो कि एक कानूनी अपराध है। इसलिए अगर आप भी अपने पैदा होने वाले संतान के बारे में जानना चाहते हैं कि वह लड़का है या लड़की तो हम आपको कुछ आसान उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आप इस बात का पता आसानी से लगा सकते हैं।

पेट का आकार

जब कोई कोई महिला गर्भवती होती है तो ऐसे में उनका पेट निकलना लाजमी है। आपको बता दें कि अगर आपका पेट आगे की तरफ निकला हुआ है तो ऐसे में आप इस बात को समझ जाए कि आपके गर्भ में लड़का पल रहा है। वहीं अगर आपका पेट गोल मटोल हो और आकार में बड़ा हो तो ऐसे में आप इस बात को समझ ले की आपके घर एक प्यारी सी गुड़िया का आगमन होने वाला है।

बच्चे का लात मारना

गर्भ में रहने के दौरान बच्चा पेट में लात मारता है ऐसे में अगर आपके गर्भ में मौजूद बच्चा आप की पसली के ऊपर लात मारता है तो आप इस बात को समझ ले कि आपके गर्भ में पल रहा बच्चा एक लड़की है जबकि अगर आपका बच्चा पेट के निचले हिस्से में लात मारे तो आप इस बात को समझ ले कि वह एक लड़का है।

मूड स्विंग

हाल के दिनों में ही किए गया एक शोध में यह बात सामने आई है कि जिन महिलाओं को गर्भ अवस्था में बार-बार किसी बात को लेकर पछतावा होने लगे तो ऐसे में उस महिला को यह बात समझने में देर नहीं लगाना चाहिए कि उनके गर्भ में पल रहा बच्चा एक लड़का है।

खाने से नफरत हो जाना

महिलाओं के ऊपर किए गए एक अन्य शोध में इस बात का भी पता चला है कि जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान खाने से नफरत हो जाती है या फिर कुछ खाने के बाद तुरंत उल्टी हो जाती है उस महिला के गर्भ में लड़का पल रहा होता है।

चुनिंदा चीजें खाना

अगर किसी महिला को पूरे दिन मिठाई या फिर आइसक्रीम खाने का मन किया करता है तो ऐसे में उस महिला को इस बात को समझने में बिल्कुल भी देर नहीं करना चाहिए कि उस महिला के गर्भ में एक लड़का पल रहा है। वही अगर उस महिला को गर्भ अवस्था में मसालेदार चीजें खाने का मन कर रहा है तो ऐसे में उस महिला के गर्भ में पल रहा बच्चा एक लड़की है।

स्तन के आकार में परिवर्तन

अगर गर्भावस्था के दौरान आपके स्तन के आकार में बदलाव आने लगता है तो ऐसे में आप इस बात को समझने में बिल्कुल भी देर ना करें कि आप के गर्भ में पल रहा बच्चा एक लड़की है वही अगर आपके गर्भ में एक लड़का पल रहा होता है तो ऐसे में आपके स्तन में किसी तरह के बदलाव देखने को नहीं मिलते।