इस देश में महिलाओं को गैर मर्द के साथ गुजारनी पड़ती है रात

- in अजब-गजब

दुनिया भर में कई ऐसी प्रथाएं हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान हो जाता है. हर देश में अलग-अलग प्रथा निभाई जाती है. लेकिन हम आपको आज एक ऐसी प्रथा के बारे में बता रहे हैं जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे. हम बात कर रहे हैं पूर्वी अफ्रीका के बारे में जहां पर शादी को लेकर एक अजीब सी प्रथा का पालन किया जा रहा है. हर कही इस प्रथा के बारे में जोरो शोरो से चर्चा हो रही है.

वैसे तो अफ्रीका में कई सारी अनेक तरह की जनजातियां पाई जाती है एवं इन सबके भिन्न-भिन्न विवाह अनुष्ठान होते है. लेकिन हम आपको आज इनमे से एक प्रथा के बारे में बता रहे हैं. दरअसल, यहां पर शादी से पूर्व शारीरिक संबंधों को रोकने के लिए लड़को में लड़कियों को भिन्न-भिन्न उपहार देकर लुभाने की प्रतिस्पर्धा होती है. जी हां… इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ ही यहां एक अजीब सी प्रथा चल रही हैं जिसें घाना नाम की जनजाति के जरिए विधवा औरत की आत्मा की शुद्धि की जाती है.

इस प्रथा में विधवा औरतों को अपनी आत्मा को शुद्ध करनी होती है और इसके लिए एक विधवा महिला को एक गैर मर्द संग रात बितानी पड़ती है. जी हां… और इस रात के गुजरने के पश्चात ही उसकी दूसरी शादी कराई जाती है. इतना ही नहीं बल्कि अफ्रीका में पापुआ न्यू गिनी जनजाति भी पाई जाती है जिसमें बच्चे ही यौन संबंध कायम कर सकते है.