इस शिवरात्रि शिव नगरी में कीजिये भोलेनाथ के दर्शन

इस बार वैलेंटाइन डे और शिवरात्रि का त्योहार एक ही दिन पड़ रहा है, एक तरफ जहां लड़के लड़कियां वैलेंटाइन डे की तैयारी में लगे हैं, तो दूसरी तरफ शिवभक्त धूमधाम से शिवरात्रि की तैयारी कर रहे हैं. शिवरात्रि के दिन सभी भक्त शिव जी को खुश करके मनचाहा वर मांगने के लिए व्रत रखते हैं. वैसे तो पूरे भारत में भगवान शिव की बहुत सारे मंदिर मौजूद हैं, पर एक जगह ऐसी भी है जहां पर शिव जी के 108 मंदिर बने हुए हैं, इसलिए इस जगह को शिव नगरी के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप भी शिवरात्रि के दिन माउंट आबू यानी शिव नगरी के मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं, तो आज हम आपको वहां के सबसे ज्यादा मशहूर कुछ मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन मंदिरों का इतिहास 5000 साल पुराना है. इस शिवरात्रि शिव नगरी में कीजिये भोलेनाथ के दर्शन

1- माउंट आबू में मौजूद अचलगढ़ महादेव का मंदिर बहुत ही अनोखा है. इस मंदिर में भक्त शिवलिंग की नहीं बल्कि उनके अंगूठे की पूजा करते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिस जल से शिवजी का अभिषेक किया जाता है, वह जल भी भक्तों के लिए एक रहस्य बना हुआ है. यहां की पहाड़ियों के नीचे 15वीं शताब्दी में बनी अचलेश्वर मंदिर में भगवान शिव के पैरों के निशान आज भी दिखाई देते हैं. 

2- वास्थान जी माउंट आबू में बना शिव जी का एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर है. इस मंदिर में शिव जी के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि यहां पर मांगी हुई हर इच्छा पूरी हो जाती है. 

3- माउंट आबू में मौजूद अबुर्द  नीलकंठ मंदिर में शिवजी के दर्शन के लिए भक्तों को 350 सीढ़ियां चढ़कर जाना 
पड़ता है,  यहां पर शिवजी का मंदिर नीलम के पत्थरों से बना हुआ है, और शिव जी की मूर्ति को नीले रंग के  पत्थरों से बनाया गया है, इसलिए इसे नीलकंठ मंदिर भी कहते हैं. 

4- लीलाधारी महादेव भी माउन्ट आबू में मौजूद है, ऐसा माना जाता है की  रावण की तपस्या से खुश होकर भगवान शिव ने इस शिवलिंग को यहां स्थापित किया था. तभी से इस शिवलिंग की पूजा की जाती है.