इस सरकारी ऐप से अब घर बैठे बनवाएं पैनकार्ड और पासपोर्ट

- in अर्थजगत, व्यापार

घर बैठे पैनकार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना हो या फिर आप नया पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, तो अब ये सब काम आप घर बैठे अपने मोबाइल पर ही कर सकते हैं. इन कामों को करने के लिए आपको अलग-अलग ऐप डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं है. मोदी सरकार का एक ऐप आपके ये सब काम करेगा.  

इस सरकारी ऐप से घर बैठे बनवाएं पैनकार्ड और पासपोर्टएक ऐप कई काम

केंद्र सरकार ने वैश्व‍िक साइबर स्पेस सम्मेलन में उमंग ऐप को लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिये केंद्र सरकार एक ही मंच पर 200 से भी ज्यादा सरकारी सेवाएं देती है. उमंग (यूनीफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस) के जरिये आप सिर्फ पैन कार्ड और पासपोर्ट बनाने के लिए ही अप्लाई नहीं कर सकते, बल्कि आप इसके जरिये आधार और गैस सिलेंडर बुक‍िंग समेत कई और भी काम निपटा सकते हैं.

साइबर सुरक्षा पर सम्मेलन

साइबर सुरक्षा को लेकर हो रहे इस सम्मेलन में 10,000 से ज्यादा विशेषज्ञ, अध‍िकारी और मंत्री भाग ले रहे हैं. इसमें कई मंत्री वीडियो और कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हो रहे हैं. इस सम्मेलन में साइबर सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए विशेषज्ञ अपने विचार रख रहे हैं.

कई फायदे

यह ऐप आपको स्वास्थ्य, श‍िक्षा, गैस बुक‍िंग, पेंशन समेत कई अन्य सेवाएं मुहैया करता है. इसके जरिये आप अपने आधार की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. इसके साथ ही इससे जुड़े कई  काम भी निपटा सकते हैं.

गैस बुकिंग

भारत, इंडेन और एचपी , चाहे जिस भी कंपनी का आपका रसोई गैस हो. गैस सिलिंडर बुकिंग के लिए आपको अलग से ऐप इंस्टाॅल करने की जरूरत नहीं है. इस  ऐप के जरिये आप आसानी से किसी भी कंपनी का गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं.

पासपोर्ट सेवा समेत ये काम भी निपटेंगे

पासपोर्ट से जुड़ा कोई काम करना चाहते हैं, तो इस ऐप के जरिये आसानी से कर सकते है. इस ऐप की मदद से आप अपना पीएफ काॅन्ट्रीब्यूशन और इसके बारे में अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. अगर आप ने अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिलाॅकर में सेव कर के रखा है, तो इस ऐप की मदद से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.