इस स्कूल यूनिफार्म की कीमत ने उड़ा रखे हैं सभी के होश, आप भी हो जायेंगे हैरान

- in फीचर्ड1

आजकल स्कूल इतने बड़े बड़े हो गए जहाँ की फीस सुनकर ही हमारे होश उड़ जाते हैं. लेकिन महंगे स्कूल होने के कारण बच्चों में उनमे भेजना ही पड़ता है. अपनी फीस के कारन कई स्कूल चर्चा में रहते हैं. लेकिन आज हम स्कूल की नहीं बल्कि स्कूल की यूनिफार्म के बारे में बात कर रहे हैं जो ड्रेस की कीमत को लेकर चर्चा में बना हुआ है.इस स्कूल यूनिफार्म की कीमत ने उड़ा रखे हैं सभी के होश, आप भी हो जायेंगे हैरान

जी हाँ, दरअसल, जापान की राजधानी टोक्यो की Ginza शहर में ताईमेई एलिमेंट्री(Taimei Elementary) नाम का स्कूल है जहाँ पर बच्चों के स्कूल यूनिफार्म की कीमत है 80,000 येन यानि करीब 49 हजार रुपए. स्कूल ने यूनिफार्म का ब्रांड बदल कर अरमानी ब्रांड कर दिया है जिसकी कीमत इतनी है कि बच्चों के माता पिता परेशान हो रहे हैं. स्कूल प्रशासन के इस फैसले से बच्चों के माँ बाप काफी परेशान है और उन्होंने इस यूनिफार्म को खरीदने से मना कर दिया है.

जापान में स्कूल शिक्षा को काफी महत्व दिया जाता है और उसी को देखते हुए स्कूल प्रशाशन ने ड्रेस को स्टाइलिश बनाने के लिए ये फैसला लिया है. इस पर सभी पेरेंट्स ने विरोध किया और उन्होंने इस यूनिफार्म को खरीदने से मना कर दिया है. लेकिन दूसरी ओर जापान के मशहूर शिक्षाविद नाओकी ओगी का मानना है कि स्कूल ड्रेस उनके लिए है जो उसे गर्व के साथ पहनना चाहते हैं ना कि गरीब बच्चों के लिए.

अब जब बच्चे ही इतनी महँगी ड्रेस पहनेंगे तो पढाई क्या खाक होगी. ऐसे में बच्चों की फीस कहाँ से भरी जाएगी और उन्हें इस यूनिफार्म का खर्च कहाँ से उठाना होगा. अगर हमारे देश में ऐसा हो जाये तो यहाँ के बच्चे स्कूल जाना ही छोड़ देंगे.