ऋषभ पंत ने जड़ा राहुल से भी तूफानी शतक, तोड़ डाले ये 4 विश्व रिकॉर्ड

- in खेल

जैसा की आप सभी अवगत ही होगें की बीते मंगलवार को इंग्‍लैड दौरे के अन्‍तर्गत चल रहे 5 टेस्‍ट मैचों की श्रंखला का आखिरी मुकाबला खेला गया जिसमें इंडियन को हार का सामना करना पड़ा हालांकि इस बार इंडियन टीम ने काफी अच्‍छा खेल प्रदर्शन का परिचय दिया। खास कर इस बार ऋषभ पंत ने तो जैसे कमाल ही कर दिया क्‍योंकि इन्‍होंने ऐसी शानदार शतकीय पारी खेली जिससे 4 बड़े रिकॉर्ड टूट गये।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आखिरी टेस्‍ट मुकाबले में भले ही इंडियन को हार का सामना करना पड़ा है पर इस बार इंडियन टीम के खिलाडि़यों ने धुआंधार बल्‍लेबाजी की है आपको बता दें कि अंतिम टेस्ट मैच के पांचवें दिन के एल राहुल के बाद तूफानी बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी शतक जड़ दिया। ऋषभ पंत ने केएल राहुल से भी तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मात्र 117 गेंदों में शानदार शतकीय पारी खेली। ऋषभ पंत ने आदिल रशीद की गेंद पर छक्का लगाकर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा किया। ऋषभ पंत ने अपनी शतकीय पारी में 14 चौके और 3 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। साथ ही तोड़ डाले 4 विश्‍व रिकॉर्ड जो कुछ इस प्रकार से है…..

पहला : ऋषभ पंत भारत की ओर से चौथी पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (76) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
दूसरा : अपने टेस्ट करियर का खाता छक्के से खोलने वाले और अपने पहला टेस्ट शतक छक्के से पूरा करने वाले ऋषभ पंत दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए।
तीसरा : ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए। ऋषभ पंत ने 20 साल 338 दिनों की उम्र में अपना शतक पूरा किया।
चौथा : इंग्लैंड में जाकर टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले ऋषभ पंत भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए।

उपरोक्‍त के अतिरिक्‍त ऋषभ पंत और केएल राहुल की शतकीय पारियों के पश्‍चात भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी थी,भारतीय टीम ने चाय काल तक 5 विकेट के नुकसान पर 298 रन बना लिये थे पर इन दोनो के आंउट होते ही टीम के अन्‍य खिलाड़ी तास के पत्‍तों की तरह बिखरते चले गये। जिस वजह से 423 के सापेक्ष इंडियन टीम 345 रन बनाने में कमयाब हो सकी,जिससे 118 रनों से इंडियन को हार का सामना करना पड़ा। इस संबंध में आप लोगों की क्‍या प्रतिक्रियायें है? कमेंट बॉक्‍स में अपनी महत्‍वपूर्ण रॉय अवश्‍य लिखें।