एक ओवर में 55 रन बनाने वाला ये है विश्व का एकमात्र बल्लेबाज, जाने कौन है ये खिलाड़ी…

- in खेल

आज हम खेल जगत के एक ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी की बात करने वाले है जो एक ओवर में 55 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज रि लिया है अब आप सोच में अवश्‍य पड़ गये होगें कि आखिर एक ओवर में महज 36 रन ही बन सकते है तो 55 रन कैसे बने होगें। हालांकि आज हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है उसके इस रिकॉर्ड को और कई खिलाडि़यों ने तोड़ने की कोशिश है। आज हम इसी संबंध में कुछ खास जानकारी देने वाले है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि खेल जगत में बल्‍लेबाज और गेंदबाज एक हिसाब से सबसे बड़ी दुश्‍मनी का परिचय इस खेल में देते है क्‍योंकि गेंदबाज खतरनाक से खतरनाक गेंद फेकने की कोशिश में इस लिये रहता है कि उसे जल्‍द से जल्‍द आउट किया जा सके। पर आज हम जिन खिलाडि़यों की बात करने वाले है उन खिलाडि़यों ने गेदबाजों को कड़ी कट्टर देते हुये ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने का काम किया है जिनमें से एक खिला‍ड़ी ने तो 1 ओवर में ही 55 रना बना लिये है जिन खिलाडि़यों की आज हम बात कर रहे है वो कुछ इस प्रकार से है…..
एलेक्स हेल्स : साल 2005 में इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने इतिहास रचा था एक ओवर में 55 रन बनाने का। यह अद्धभुत कारनामा एलेक्स ने आइडल टी-20 के टूनामेंट में किया था। एक ओवर में 8 छक्का और 1 चौका लगाकर 55 रन मतलब अर्थशतक जड़ दिया था, उस ओवर में गेंदबाज ने 3 नो बॉल फेंकी थी।

हर्शल गिब्स : 2007 के विश्व कप के दौरान एक मैच में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्‍स ने हॉलैण्ड के डॉन बंग के एक ओवर में लगातार 6 गेंद पे 6 छक्‍के लगाते हुये एक ओवर में 36 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

सर डॉन ब्रैडमैन : साल 1931 में सिडनी के एक घरेलू मैच खेलते वक्त ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन ने ब्लैकहेथ के ओर से खेलते हुए 22 गेंदों पे शतक जड़ा था, जिसमे री बोकर के एक ओवर में 40 रन लिये थे। 4 चौके और 4 छक्के की मदद से 40 रन बनाए थे, उस वक्त 8 बॉल ला एक ओवर होता था।

क्रिस गेल : क्रिस गेल ने साल 2011 के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के तरफ से बल्लेबाजी करते हुए कोच्ची के गेंदबाज परमेश्वरम के एक ओवर में 37 रन अर्जे थे जिसमे 4 छक्के और तीन चौके लगाए थे और 1 रन अतिरिक्त के तौर पे मील थे।

स्‍कोट स्‍टायरिस : न्यूज़ीलैंड के स्कोट स्टायरिस ने साल 2011 में ससेक्स के तरफ से खेलत हुए ग्लुस्टरशायर गेंदबाज फुलर के एक निर्धारित ओवर में 38 रन लिये थे जिसमें 3 चौके और 3 छक्के शामिल थे, और फुलर ने इस ओवर में 2 नो बॉल डाली थी।

युवराज सिंह : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज युवराज सिंह थे। साल 2007 टी-20 विश्व कप के महायुद्ध में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर के 6 बॉल पे लगातार 6 छक्के लगाया। जिससे इंग्लैंड के खिलाड़ियों इसका काफी बुरा असर पड़ा था।

एंडू फ्लिंटॉफ : साल 1998 में इंग्लैंड के बल्लेबाज एंड्रू फ्लिंटॉफ ने सारे की टीम के तरफ से खेलते हुए लैकंशायर के गेंदबाज अलेक्स ट्रियोडर के एक ओवर में 38 रन जड़े थे जिसमें 3 छक्का और 4 चौका शामिल है, बाकी के रन नो बॉल के कारण बने थे।

एल्‍टन चिगुम्‍बरा : साल 2013 में ढाका में अभानी लिमिटेड के विरुद्ध खेलते समय जिम्बाब्वे के कप्तान एल्टन ने अलाउद्दीन बाबू के एक ओवर में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 39 रन बनाए थे, बाकी के रन एक नो बॉल और वाइड के वजह से जुड़े थे।

हार्दिक पांड्या : इन्‍होंने टी-20 में बड़ौदा की ओर से खेलते हुए दिल्ली के गेंदबाज आकाश सूडान के एक ओवर में 39 रन बनाये, जिसमे 5 छक्के और 1 चौके शामिल है,इस ओवर में 1 नो बॉल हुई थी जिसकी वजह से 4 रन बाई के रूप में मिले थे।