एक दुसरे सामने आ गये दो विमान, आसमान में अटकीं सैकड़ों की सांसें

इंडिगो एयरवेज के दो विमानों में बैठे यात्रियों की जान उस समय थम गई जब दो विमान आमने-सामने आ गए। भगवान का शुक्र है कि कर्नाटक की राजधानी बंगलूरु में एक बड़ी हवाई दुर्घटना होते-होते टल गई जब इंडिगो के दो विमान आमने-सामने आ गए लेकिन सही समय पर सतर्कता बरतने के कारण विमानों का मार्ग बदल दिया गया और बड़ा हादसा टल गया।

 इनमें से एक विमान का संचालन कोयंबटूर-हैदराबाद के बीच था तो दूसरे का बंगलूरु-कोच्चि के बीच। यह दुर्घटना मंगलवार को टल गई, जिस बारे में गुरुवार को बयान जारी कर जानकारी दी गई। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) ने इंडिगो की उड़ान संख्या 6E 779 से 36,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ान भरने के लिए कहा था, जबकि उड़ान संख्या 6E 6505 से 28,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ने के लिए कहा गया था। 

हालांकि दोनों विमान उस वक्त आमने-सामने आ गए, जब 6E 779 हवा में 27,300 फुट की ऊंचाई पर और उड़ान संख्या 6E 6505 आसमान में 27,500 फुट की ऊंचाई पर था। दोनों विमानों के बीच केवल चार मील की दूरी रह गई थी और वर्टिकल दृष्टि से उनके बीच केवल 200 फुट का फासला था। इसके बाद ट्रैफिक अलर्ट और कोलिजन अवॉडेंस सिस्टम (TCAS) को एक्टीवेट किया, जिससे एक बड़े हादसे को टाला जा सका। विमान कंपनी की तरफ से भी अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है।