एक ही बार में आपके लिवर की सारी गंदगी साफ कर देगा ये जूस

- in स्वास्थ्य

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्‍यक्ति खाने पीने में सबसे ज्‍यादा लापरवाही करता है। आधे से ज्‍यादा लोग इस दुनिया में परेशान रहते हैं वो भी पैसे कमाने के लिए और पैसे कमाने में वो इतना परेशान है कि वो अपने स्‍वास्‍थ को नजरअंदाज करते जा रहा है। वहीं आपको बता दें कि व्‍यक्ति की इन्‍ही आदतों से उसे आए दिन कई सारी समस्‍याओं से गुजरना पड़ता है। कइ बार ये समस्‍याएं ऐसी विकराल रूप ले लेती है जो कि काफी भयानक होती है वहीं इसका इलाज करना नामुमकिन हो जाता है। वैसे आपको ये भी बता दें कि अगर व्‍यक्ति खान पान का ध्‍यान रखें तो उसका जीवन काफी आसान हो जाता है और भविष्‍य में उसे किसी भी चीज की समस्‍या नहीं होती है।

वहीं आपको ये भी बता दें कि अगर व्‍यक्ति खाने पीने में लापरवाही करता है तो अक्‍सर ये सुनने को मिला है कि उसे लिवर से संबंधित समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है क्‍योंकि खान पान का असर सीधे तौर पर आपके लिवर पर पड़ता है जिसका मुख्‍य कारण होता है आपके लिवर में गंदगी का होना, आज हम इसी संबंध में कुछ खास जानकारी देने वाले है। आज के समय में आधे से ज्‍यादा लोग ऐसे हैं जो पेट की समस्‍या से परेशान हैं। जिसमें ज्‍यादातर लोग गैस, अपच जैसी समस्‍या आम होती जा रही हैं।

जिसके लिए लोग अंगेजी दवाईयों का प्रयोग करते हैं लेकिन शायद उन्‍हें ये नहीं पता होता है कि इन दवाईयों के लगातार प्रयोग करने से कुछ समय के लिए आपकी ये समस्‍या तो सही हो जाती है लेकिन ये कहीं न कहीं शरीर में दूसरे तरह से प्रभाव डालती है जो कि आपके शरीर के लिए और ज्‍यादा नुकसानदेह होता है। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके लिवर को साफ और स्‍वस्‍थ रखने के लिए आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जो इन समस्‍याओं को दूर कर कहै वो भी आपके शरीर को बिना नुकसान पहुंचाए। इन उपायों से आपके लिवर न सिर्फ स्वस्थ्य रखेंगे, बल्कि अगर आपका लिवर गंदा हो गया है तो इन नुस्खों को अपनाकर कुछ ही दिन में आपकी समस्‍या भी समाप्‍त हो जाएगी।

आज हम आपको ऐसे ही नुस्‍खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि लिवर की गंदगी को साफ करने में मदद कर सकता है। ये नुस्खा लिवर से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए भी सबसे उत्‍तम माना गया है। इसको सिर्फ सात दिनों तक प्रयोग करना है। इतना ही नहीं आपको बता दें कि लिवर में हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और लिवर कैंसर जैसी बीमारियां होने लगती हैं।

जो कि लिवर में जमी गंदगी की वजह से होता है लेकिन इस उपाय के जरिए आप लिवर से टॉक्सिन को बाहर निकाल सकते हैं और इसके साथ ही साथ आपको कुछ परहेज भी करना होगा तभी ये उपाय कारगर सिद्ध होगा। इस दौरान आपको ध्‍यान रखना होगा कि कम से कम 7 दिनों तक आपको बाहर के जंक फूड को खाना कम या बिल्कुल बंद करना होगा। साथ ही खाना खाते समय अपना आधा पेट सलाद और सब्जियों से ही भरें। ऐसा करने से आपके लिवर से ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में टॉक्सिन निकालना आसान हो जाएगा।

सामग्री
इस नुस्‍खे के लिए आपको लौकी, हल्दी, धनिया, नींबू, काला नमक और गिलोय का रस इन सामग्रीयों की आवश्‍यकता होगी ।

बता दें कि गिलोय का रस आपको किसी भी आयुर्वेदिक दुकान या पंतजली स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है और साथ साथ लिवर की गंदगी को भी साफ करता है।

बनाने की विधि
लौकी को छील लें और उसमें धनिये को मिलाकर ग्राइंड कर लें और इसका जूस निकाल लें जूस की मात्रा लगभग 1 गिलास होना चाहिए। इस जूस में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच काला नमक, 1 चम्मच नींबू का रस और 30ml गिलोय का जूस मिलाएं। यह ड्रिंक तैयार हो जाएगी। इस ड्रिंक का रोज खाली पेट सेवन करें।