एलआईसी ने दी ये बड़ी नोटिस, जरुर पढ़ें नहीं तो डूब जाएगा आपका पैसा

- in अर्थजगत, व्यापार
क्या आपने एलआईसी की पॉलिसी ले रखी है? क्या आपके मोबाइल पर पॉलिसी को आधार से लिंक कराने का मैसेज आया है? अगर ऊपर पूछे गए दोनों सवालों का जवाब हां हैं, तो यकीन मानिए आपका पैसा और पॉलिसी डूबने वाली है। वो इसलिए क्योंकि अगर आपने मैसेज को पढ़ने के बाद उसमें बताए गए निर्देशों का पालन कर लिया है, तो आप एक फ्रॉड का शिकार हो गए हैं। 
जरुर पढ़े एलआईसी का यह नोटिस, अगर नहीं पढ़ा तो डूब जाएगा आपका पैसासोशल मीडिया पर भेजा जा रहा है ये फ्रॉड मैसेज
सोशल मीडिया के जरिए एलआईसी के पॉलिसीधारकों को एक मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें एसएमएस के जरिए अपनी पॉलिसी को आधार से लिंक करने के लिए कहा जा रहा है। इस मैसेज में एलआईसी के लोगो और एंबलम का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

खास बात ये है कि एक नंबर भी दिया गया है, जिस पर एसएमएस का फॉर्मेट भी जारी करके बताया गया कि कैसे लोगों को अपना आधार कार्ड लिंक कराना है। 

एलआईसी ने वेबसाइट पर जारी किया नोटिस
एलआईसी ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी करते हुए पॉलिसीधारकों को आगाह किया है कि ये एक तरह का फ्रॉड है, जिससे सभी लोग बचे रहे। फिलहाल पॉलिसी को आधार से लिंक करने के लिए एलआईसी ने एसएमएस के जरिए कोई सुविधा शुरू नहीं की है।

अभी केवल वेबसाइट के जरिए ही आधार को पॉलिसी से लिंक किया जा सकता है। अगर भविष्य में एलआईसी एसएमएस के लिए आधार को पॉलिसी से लिंक करने की सर्विस को शुरू करता है, तो उसको वेबसाइट और अन्य माध्यमों से आम जनता को सूचित किया जाएगा। 

वेबसाइट पर ही करना होगा आधार लिंक

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की वेबसाइट पर अब से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार या फिर पैन नंबर देना अनिवार्य होगा। एलआईसी ने अपनी वेबसाइट में काफी बदलाव किया है।

ऑनलाइन पॉलिसी देखने के लिए देनी होगी ये डिटेल्स
अगर कोई व्यक्ति अपनी पॉलिसी की डिटेल्स वेबसाइट पर देखना चाहता है तो उसको रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना पैन, आधार, पासपोर्ट, पॉलिसी की डिटेल्स और जन्म तिथि देनी होगी।

परिवार के सदस्यों के लिए भी अलग से कराना होगा रजिस्ट्रेशन
अगर किसी व्यक्ति ने अपने अलावा परिवार के सदस्यों के लिए भी पॉलिसी ले रखी है जैसे बच्चे आदि तो उनके लिए भी अलग रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप प्रीमियम का पेमेंट कार्ड या फिर नेटबैंकिंग से कर सकेंगे। इसके अलावा बोनस के बारे में भी पता चल सकेगा।