एशिया महामुकाबला: पाकिस्तान टीम के लिए ‘काल’ हैं धोनी, एवरेज देख यकीन नही करेंगे

- in BREAKING NEWS, TOP NEWS, खेल

एशिया कप के अपने शुरुआती मैच में भारत उतना मजबूत नहीं दिखा, जितनी कि हांगकांग के खिलाफ उम्मीद की जा रही थी. भारत को उसके खिलाफ बड़ी मुश्किल से 26 रनों से जीत मिली. अब दूसरे मैच में टीम इंडिया का सामना पाकिस्तान से है, जिसके खिलाफ वह पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल गंवा चुकी है.एशिया महामुकाबला: पाकिस्तान टीम के लिए 'काल' हैं धोनी, एवरेज देख यकीन नही करेंगे

नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अनुभवी खिलाड़ी होने के नाते महेंद्र सिंह धोनी के कंधों का भार भी बढ़ गया है. धोनी हालांकि हांगकांग के खिलाफ मैच में ‘शून्य’ पर लौट गए थे. पिछली बार हांगकांग के खिलाफ शतक जड़ने वाले धोनी ने एहसान खान की गेंद पर लेट कट करने के प्रयास में विकेटकीपर स्कॉट मैकेनी को कैच दिया. दर्शक धोनी के आउट होने से सबसे अधिक निराश दिखे.

…लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि उनका बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ भी खामोश रहेगा. आंकड़े बताते हैं कि भारत-पाकिस्तान मुकाबलों में उनकी बल्लेबाजी औसत सबसे ज्यादा है. एक-दूसरे के खिलाफ 10 या उससे ज्यादा मैचों में बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक एवरेज की बात करें तो धोनी 55.90 की औसत के साथ टॉप पर हैं. उन्होंने 2005-2017 के दौरान 30 पारियों में 8 बार नॉट आउट रहकर 1230 रन बनाए हैं.

भारत-पाकिस्तान के बीच सर्वाधिक औसत रखने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर सलमान बट हैं, जिन्होंने 52.21 की औसत से रन बनाए, जावेद मियांदाद (51.08) तीसरे, जहीर अब्बास (51.00) चौथे और मोहम्मद हफीज (48.60) पांचवें स्थान पर हैं. विराट कोहली 45.90 की औसत के साथ शोएब मलिक (47.45) के बाद सातवें नंबर पर हैं.

विराट कोहली 2008 में इंटरनेशनल डेब्यू करने के बाद ऐसा पहली बार होगा, जब वह किसी भी फॉर्मेट में पाकिस्तान के खिलाफ टीम में नहीं होंगे. वह पाकिस्तान के खिलाफ 12 वनडे और 6 टी-20 खेल चुके हैं.