एशेज सीरीज: स्मिथ ने इंग्लैंड को किया पहली जीत से वंचित

- in खेल

मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 102 रन की कप्तानी पारी की बदौलत चौथे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन शनिवार को मैच ड्रॉ करा इंग्लैंड को मौजूदा एशेज सीरीज में पहली जीत से वंचित कर दिया। स्मिथ ने सीरीज में तीसरा शतक लगाया है।

मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड एक समय जीत की ओर अग्रसर थी, लेकिन दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने 275 गेंदों में छह चौके लगाकर नाबाद 102 रन की शतकीय पारी खेली।

उस समय तक ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 124.2 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 263 रन बना चुका था और उसके पास 99 रन की बढ़त थी, लेकिन मैच के आखिरी सत्र में फिर दोनों टीमों के कप्तानों ने मुकाबले को समाप्त करने पर सहमति जताई और चौथा टेस्ट ड्रॉ समाप्त हो गया।

ऑस्ट्रेलिया के छठे नंबर के बल्लेबाज मिशेल मार्श ने भी मैच ड्रॉ कराने के लिए स्मिथ का बखूबी साथ दिया और 166 गेंदों में तीन चौके लगाकर 29 रन बनाए और नाबाद लौटे। अपना विकेट बचाने के लिए उन्होंने दो सत्रों में 198 मिनट क्रीज पर बिताए।

पिछले तीन मैचों में फ्लॉप रहे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान तथा अनुभवी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक ने इस मैच में नाबाद 244 रन की दोहरी शतकीय पारी खेलकर इंग्लैंड की मैच में स्थिति मजबूत कर दी थी जिससे उसे पहली पारी में 164 रन की बढ़त मिली, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने मैच को पांचवें दिन तक खींच दिया। जो रूट के नेतृत्व वाली इंग्लिश टीम पहले ही सीरीज 0-3 से गंवा चुकी है।