ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले जान लीजिए ई-कॉमर्स वेबसाइट में कौन है सबसे बेस्ट…

- in जीवनशैली

भारत में इन दिनों दो ई-कॉमर्स वेबसाइट के बीच काफी प्रतिस्पर्द्धा देखी जा रही है. यह वेबसाइट है फ्लिपकार्ट और अमेजन. भारत में ऑनलाइन चीजों की खरीददारी के लिए इन दोनों ही वेबसाइट का काफी योगदान रहा है. भारत में हर तबके के लोग इन साइट्स के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं लेकिन जब सवाल आता है कि दोनों में से बेहतर कौन है तो सब चुप्पी साध लेते हैं. ऐसे में आइए आज हम दोनों वेबसाइट के जरिए दी जाने वाली सेल की तुलना करके आपको बताते हैं कि दोनों ई-कॉमर्स वेबसाइट में बेस्ट कौनसी है…

ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले जान लीजिए कि कौनसी ई-कॉमर्स वेबसाइट है सबसे बेस्ट…

पहले अगर बात की जाए Amazon.com की तो यह हर साल ग्रेट इंडियन फेस्टीवल सेल निकालता है. फेस्टीवल सीजन में इस सेल से साइट पर काफी यूजर आते हैं. इस सेल में Amazon अपने ग्राहकों को अलग-अलग कैटेगरी में अलग अलग छूटा देता है. साथ में कैशबैक, एक्सचेंज और नो कॉस्ट EMI जैसे ऑफर भी देता है. इसके अलावा टॉप ब्रांड्स के मोबाइल पर छूट के साथ ही अच्छे ब्रांड के इलेक्ट्रिकल उपकरणों पर 55 फीसदी तक डिस्काउंड अमेजन देता है. हालांकि अमेजन की सेल में ज्यादातर देखा जाता है कि अच्छे डील या अच्छे ऑफर सिर्फ उन्हें ही मिलते हैं जिन्होंने Amazon की प्राइम मेंबरशिप ले रखी होती है. ऐसे में जिन लोगों के पास प्राइम मेंबरशिप नहीं होती उनके हाथ ज्यादा छूट नहीं लगती है. अमेजन की प्राइम मेंबरशिप के लिए आपको भुगतान भी करना होता है.

वहीं Flipkart.com पर द बिग बिलियन डे सेल के जरिए ग्राहकों को अच्छे डिस्काउंट और ऑफर मिलते हैं. फ्लिपकार्ट का अमेजन की तुलना में एक प्लस प्वाइंट यह है कि यहां अमेजन सेल की तरह प्राइम ग्राहकों और नॉन प्राइम ग्राहकों की तरह अलग-अलग ऑफर नहीं होते. बल्कि फ्लिपकार्ट सबको एक जैसा ऑफर देता है. सेल में Flipkart पर सभी के लिए 80 से 90 फीसदी तक छूट मिल जाती है. वहीं फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करने के बाद अगर आप किसी चुनिंदा बैंक के Credit या Debit कार्ड है भुगतान करते हैं तो उसमें भी आपको कैशबैक भी मिल जाता है.

ऐसे में अगर दोनों वेबसाइट की सेल की तुलना के मुताबिक देखा जाए तो Flipkart ज्यादा बेहतर है क्योंकि अमेजन प्राइम मेंबर के लिए अच्छे ऑफर लेकर आता है जबिक फ्लिपकार्ट के ऑफर सभी के लिए खुले रहते हैं.