कंडोम से जुड़े बहुत सारे झूठ आपने बहुत सुने होंगे, आईये जानते है असली सच क्या है ..

- in अजब-गजब

हर एक चीज़ को लेकर कई सारे मिथक हैं. इसी तरह से कंडोम को लेकर भी कई तरह के मिथक हैं. हमारे देश में तो कंडोम का नाम लेना भी समाज की नज़रों में एक तरह की हिकारत थी. याद है आपको इसके लिए कितना कैपेंन चलाया गया था.

टीवी पर विज्ञापन दिखाये जाते थे. कंडोम के प्रति लोगों को जागरुक किया था. अब हालांकि लोग जागरुक हो गये हैं, पर इतने नहीं जितना होना चाहिए. कंडोम को लेकर आज भी कई तरह के मिथक हैं, आज कंडोम के मिथकों को दूर कर हम उससे जुड़े कुछ तथ्यों की बात कर रहे हैं.

18 साल का शख़्स ही खरीद सकता है कंडोम

ये अफवाह ना जाने किसने फैलाई है, लेकिन जिसने भी फैलाई है उसने रायता फैला दिया है. कंडोम खरीदने के लिए कोई उम्र तय नहीं है. कोई भी, किसी भी उम्र में खरीद सकता है इसे.

कंडोम कभी एक्सपायर नहीं होते

जी नहीं, कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है. इसके रैपर को ध्यान से देखें ऊपर कुछ नंबर लिखे होते हैं, वो ही इनकी एक्सपायरी डेट होती है.

कंडोम Uncomfortable होता है

ये भी गलत धारणा है. रिसर्च ने इस धारणा को गलत साबित कर दिया है. शोधकर्ताओं के अनुसार, कंडोम को पहन कर सेक्स करने में भी वो ही अहसास आता है, जो बिना पहन कर आता है.

Oral और Anal सेx के दौरान कंडोम की कोई ज़रूरत नहीं है

कंडोम सिर्फ प्रेग्नेंसी रोकने के लिए बनाया गया है. पर फिर भी यदि लगता है कि आपको आपके पार्टनर से इंफेक्शन हो सकता है, तो आपको कंडोम यूज़ करना चाहिए.

दो कंडोम यूज़ करें

ये भी एक मिथक है. एक कंडोम ही यूज़ करना चाहिए. दो कंडोम एक साथ यूज़ करने से उनके फटने का खतरा ज़्यादा रहता है.

अगर आपके पार्टनर ने Pill ले रखी है, तो कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

ये बिलकुल गलत है. कई बार Pill काम नहीं करती. अगर आप प्रेग्नेंसी से परहेज करना चाहते हैं, तो कंडोम लगाना ज़रूरी है.

आप कंडोम के साथ Lube इस्तेमाल कर सकते हैं

वैसे तो कंडोम काफ़ी मात्रा में Lubricated होते हैं. पर फिर भी अगर आप इसे और Lubricated करना चाहते हैं, तो तेल का इस्तेमाल तो कतई ना करें. तेल रब्बर को खाता है. इससे आपको संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है.

कंडोम सेx के मध्य में भी उपयोग किया जा सकता है

ये सरासर गलत है. इसे शुरुआत से उपयोग में लेना चाहिए.

दो बार सेx करने पर एक बार ही कंडोम पहनें

आपको बता दें कि जब भी आप सेक्स करते हैं स्पर्म तो Eject होता ही है. इससे खतरा और बढ़ सकता है. बेहतरी इसी में है कि अगर दो बार सेx कर रहे हैं, तो दोनों बार अलग-अलग कंडोम यूज़ किए जायें.

कंडोम को कहीं भी ना रखें

आपको बता दें कि कंडोम को रखने के लिए एक उचित तापमान की ज़रूरत होती है. जेब में रखने से इसके लीक होने के चांस ज़्यादा रहते हैं. तो इसका ज़रा ध्यान रखें.

केवल प्रेग्नेंसी नहीं रोकता कंडोम

बहुत से लोग बस यही सोचते हैं कि कंडोम से सिर्फ़ प्रेग्नेंसी ही रूकती है, लेकिन आपको बता दें इससे संक्रमण भी रुकता है.