कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो इन 7 टिप्स की मदद से करें स्मार्ट पैकिंग

- in पर्यटन

कहीं घूमने जाने को लेकर लोग जितना उत्साहित रहते हैं, उससे ज्यादा चिंता लोगों को अपने सामान को सही ढंग से पैक करने की रहती है. दरअसल, सामान सही ढंग से न रखने की वजह से लोगों को सही समय पर चीजें मिलती नहीं हैं, जिस कारण ट्रिप का मजा कम हो जाता है.

कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो इन 7 टिप्स की मदद से करें स्मार्ट पैकिंगदूसरी चीज जिसको लेकर लोग सबसे ज्यादा चिंतित रहते हैं वो ये है कि ट्रिप के दौरान अपने साथ किन-किन चीजों को लेकर जाएं.

आइए जानते हैं ट्रैवल करते समय आपको अपने सामान को किस तरह पैक करना चाहिए और क्यों…

1. सबसे पहले सूटकेस को जमीन पर पूरी तरह से खोल कर रख दें.

2. मोजों को जूतों के अंदर रख दें. इसके बाद जूतों को सूटकेस में सबसे पहले रख दें. इससे आपके मोजे खोएंगे नहीं और जूते भी खराब नहीं होंगे.

3. जूतों के ऊपर मोटे कपड़े जैसे जींस, स्वेटर को छोटा-छोटा फोल्ड कर के नीचे की ओर दबाकर रखें. इससे आपके सूटकेस में ज्यादा जगह बनेगी.

4. अगर आपके पास कुछ ऐसा सामान है जो आसानी से टूट सकता है, तो उसको सूटकेस के बीचो-बीच फोल्ड किए हुए कपड़ों पर रख दें. ऐसा करने से आपका सामान सुरक्षित रहेगा.

5. इसके बाद हल्के कपड़ें जैसे, टी-शर्ट, सकार्फ को फोल्ड कर के रखें.

6. बेहतर होगा कि कपड़ों को प्लास्टिक बैग में फोल्ड कर के रखें. इससे कपड़ों  का रंग दूसरे कपड़ों पर नहीं आएगा साथ ही कपड़ों पर सिलवटें भी नहीं पड़ेंगी.

7. बेल्ट, रूमाल और जरूरी छोटे सामान को बची हुई जगह पर रखें.