कान की जमी हुई गंदगी निकालने के 5 बेमिसाल तरीके

- in जीवनशैली

लोग अक्सर अपने शरीर को तो साफ़ कर लेते हैं लेकिन कान को साफ़ करना भूल जाते हैं. कान साफ़ न रखने पर इंसान को तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कान की सफाई न करना बड़े बीमारी को भी निमंत्रण दे सकती है. कान की सफाई न करने पर अंदर का मैल जमता रहता है फिर एक दिन कान दर्द की समस्या हो जाती है. इससे इयर इन्फेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है. ज्यादा मैल जमा होने से हमें सुनने में भी दिक्कत होती है और कभी-कभी तो असहनीय दर्द का एहसास होता है. यदि आपको भी कान में दर्द रहता है या आपने भी अपने कानों की सफाई लंबे समय से नहीं की है तो आज हम आपको कान साफ़ करने के 5 महत्वपूर्ण आसान घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे. इन तरीकों को आज़माकर ज्यादा पैसा खर्च किये बिना आप अपने कान की सफाई कर सकते हैं.

पहला तरीका

सबसे पहले आधा कप गर्म पानी का लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक मिला लें. उसके बाद उसमें रूई का टुकड़ा भिगो लें और उसमें जो पानी रहेगा उसे कान में निचोड़ लें. ध्यान रहे कि पानी अंदर तक अच्छे से जाना चाहिए. उसके बाद कान को पलटकर उसमें से सारा पानी निकाल दें.

दूसरा तरीका

बेबी ऑयल के मदद से भी कान की गंदगी साफ़ की जा सकती है. इसके लिए सबसे पहले आप बेबी ऑयल की कुछ बूंदों को कान में डालकर रूई लगा लें. यह आपके कान में जमे वैक्स को थोड़ी देर में नर्म कर देगा जिससे वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा.

तीसरा तरीका

हाइड्रोजन पैराऑक्साइड और पानी की कुछ बूंदें बराबर मात्रा में लेकर उसे कान में डाल लें. जब कान में यह अच्छी तरह से चला जाए तब कुछ देर छोड़ने के बाद कान को पलटें ताकि पानी बाहर आ जाए. लेकिन ध्यान रहे हाइड्रोजन पैराऑक्साइड की मात्रा 3 परसेंट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस प्रयोग से भी कान की गंदगी आसानी से निकल जाती है.

चौथा तरीका

जैतून के तेल से भी कान की गंदगी निकाली जा सकती है. इसके लिए आपको रात को सोते वक़्त जैतून की तेल की कुछ बूंदें अपने कानों में डालनी होगी. लगभग 3 से 4 दिन ऐसा करने से कान का मैल नर्म हो जाएगा और वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा.

पांचवा तरीका

पांचवा उपाय नहाते समय कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको नहाते वक़्त कानों में थोड़ा गर्म पानी डालना है. नहाने के बाद कान को गीले कपड़े या इयरबड से साफ़ करें. यह सबसे आसान और असरदार तरीका है. कान की मैल नहाने के बाद नर्म हो जाती है जो आसानी से निकाली जा सकती है.