किडनी खराब होने से पहले देती है ये 5 गंभीर संकेत

- in स्वास्थ्य

ये तो सब जानते ही होंगे कि किडनी हमारे शरीर का कितना महत्वपूर्ण अंग है. जी हां जहाँ एक तरफ ये हमारे खून में मौजूद कई तरह के विकारो को छान कर खून को साफ करती है, वही दूसरी तरफ ये हमारे खून में मौजूद अशुद्धियों को मूत्रमार्ग द्वारा हमारे शरीर से बाहर निकालती है. इसके इलावा इससे हमारे शरीर में नयी रक्त कोशिकाओं का संचार होता है और साथ ही यह हार्मोन को नियंत्रण में रखने का काम भी करती है. गौरतलब है कि हर इंसान के शरीर में दो किडनियां होती है और ऐसे में अगर एक किडनी खराब भी हो जाए तो इंसान दूसरी किडनी के सहारे जिन्दा रह सकता है. हालांकि इससे इंसान के जीवन पर खतरा जरूर मंडराने लग जाता है.

जी हां वो इसलिए क्यूकि जो काम व्यक्ति किडनी के द्वारा करता है, वो काम करने की शक्ति आधी ही रह जाती है. यानि व्यक्ति पहले के मुकाबले थोड़ा सा कमजोर हो जाता है. इसलिए आज हम आपको किडनी से संबंधित कुछ ऐसी जानकारी बताएंगे, जो भविष्य में आपके काफी काम आएगी. जी हां बता दे कि किडनी खराब होने से पहले ये 5 संकेत जरूर देती है. ऐसे में आप इन पांच संकेतो के बारे में जान कर अपनी किडनी को खराब होने से बचा सकते है. तो चलिए अब आपको इन संकेतो के बारे में विस्तार से बताते है.

१. सूजन और बढ़ता वजन.. गौरतलब है कि जब किडनी खराब होती है, तो शरीर से अधिक पानी और नमक नहीं निकल पाता. जिसके कारण हाथ, पाँव, टखना और चेहरा आदि सब में सूजन आ जाती है. बता दे कि इस अवस्था को इडिमा कहते है. इससे शरीर में मौजूद फालतू पदार्थ शरीर में ही जमा होते रहते है. जिसके तहत शरीर का वजन भी बढ़ने लगता है.

२. कम यूरिन आना.. गौरतलब है कि अगर आपको सामान्य यूरिन के मुकाबले कम यूरिन आये तो समझ लेना चाहिए कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है. जी हां आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर की सलाह भी ले सकते है.

३. थकान.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किडनी हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को नियंत्रण में रखती है. मगर जब किडनी खराब हो जाती है, तो हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है. इससे एनीमिया की समस्या भी हो सकती है. बता दे कि शरीर में खून की कमी होने के कारण व्यक्ति हर समय थका हुआ महसूस करता है.

४.भूख कम लगना.. गौरतलब है कि किडनी शरीर से फालतू पदार्थ बाहर निकालने का काम करती है. मगर जब यह ठीक से काम नहीं करती, तो विषैले पदार्थ शरीर में जमा होने लगते है और इससे व्यक्ति को भूख कम लगती है.

५. हर समय ठंड का महसूस होना.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब किडनी ठीक से काम न कर रही हो तो जो एनीमिया का रोगी होता है, उसे गर्म जगह पर भी ठंड ही लगती है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे और समय समय पर डॉक्टर से अपनी जाँच करवाते रहेंगे.