कैंसर से लड़ने की क्षमता है, गाय के घी में

- in स्वास्थ्य

बीमारियों को नियंत्रित करता है गाय का घी

गाय का घी हमारे शरीर के लिए एक दवा की तरह है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है। इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो वजन तो नियंत्रित रहता ही है, साथ ही शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। इसके अलावा गाय का घी, मानसिक स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी है। गाय के घी में ऐसे कई माइक्रोन्यूट्रिअंट्स होते हैं जिनमें कैंसर युक्त तत्वों से लड़ने की क्षमता होती है। नैशनल डेयरी रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों की मानें तो गाय का घी शरीर में कैंसर के डीटॉक्सिफिकेशन यानी विषहरण के लिए जिम्मेदार एन्जाइम्स को बढ़ाता है और कैंसर पैदा करने वाले तत्वों को कम करता है। आगे की स्लाइड्स में जानें, गाय का घी खाने के हैं कौन-कौन से फायदे…कैंसर से लड़ने की क्षमता है, गाय के घी में
स्टैमिना बढ़ाने में लाभकारी

स्टैमिना बढ़ाने में गाय का घी बहुत लाभकारी होता है। माइग्रेन के पीड़ितों को इसे नियमित रूप से खाना चाहिए। साथ ही इससे रक्तचाप भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा 24 ग्राम देसी घी में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर खिलाने से नशा भी उतर जाता है।
कलेस्ट्रॉल को करे कम

घी पर हुए शोध के अनुसार, इससे रक्त और आंतों में मौजूद कलेस्ट्रॉल कम होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि घी से बाइलरी लिपिड का स्राव बढ़ जाता है। देसी घी शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखता है और गुड कलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।
पाचन शक्ति को बढ़ाए

घी का स्मोकिंग पॉइंट दूसरे फैट की तुलना में बहुत अधिक है। यही कारण है कि पकाते समय यह आसानी से जलता नहीं है। घी में स्थिर सैचुरेटेड बॉण्ड्स बहुत अधिक होते हैं, जिससे फ्री रैडिकल्स निकलने की आशंका बहुत कम होती है। घी की फैटी ऐसिड की चेन को शरीर बहुत जल्दी पचा लेता है, जिससे आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहती है।
आंखों की बढ़ती है रोशनी

आंखों से संबंधित बहुत सी समस्याओं में गाय के घी का प्रयोग करना लाभकारी होता है। त्रिफला और शहद के साथ गाय के घी का मिश्रण बनाकर सेवन करने से आंखों को लाभ मिलता है। यह घी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।
मस्तिष्क का होता है विकास

खाने में सुबह-शाम गाय के घी का इस्तेमाल करने से दिमाग का विकास होता है। गाय के घी में वे सभी पोषक और जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं।