कोबरे को अंडे देते हुए कैमरे में कर लिया कैद लेकिन उसके बाद हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर सहम जायेगा आपका दिल, देखें VIDEO…

- in VIDEO, अजब-गजब

फीचर्ड डेस्क: वैसे तो दुनिया में बहुत सी साँपों की प्रणाली है लेकिन इन सबमें जिसे सबसे ज्यादा जहरीला माना जाता है वो है किंग कोबरा. ऐसा माना जाता है की किंग कोबरा अगर सिर्फ किसी को फुफकार दें तो इससे भी उस इंसान को जहर चढ़ सकता है. किंग कोबरा का जहर इन्साओं के लिए ही नहीं जानवरों के लिए भी उतना ही खतरनाक है. आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. तो आईये जानते हैं की आखिर क्या हुआ जब किसी ने कोबरे को अंडे देते हुए कैमरे में करना चाह कैद.

आपको बता दें की आज हम जिस घटना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो असल में ओड़िसा के भुवनेश्वर की है. बता दें की यहाँ एक घर में एक जहरीला कोबरा घुस आया था. आपको बता दें की जिस जहरीले कोबरे की प्रजाति इस घर में घुसा वो नाजा प्रजाति का जहरीला कोबरा था जो की अमूमन पकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल में पाया जाता है. जिस घर में कोबरा घुसा था वहां के लोग काफी डरे हुए थे और कोबरे को घर ने निकलवाने के लिए उन्होनें सांप पकड़ने वाले को बुलाया. बता दें की सांप पकड़ने वाला स्नेक स्नाचर जब वहां पहुंचा तो उस कोबरे को देखकर उसके भी होश उड़ गए क्यूंकि वो काफी जहरीला था. इसके वाबजूद भी उसने कोबरा को पकड़ कर किसी तरह अपने पिटारे में रखकर जंगल की तरफ छोड़ने जाने लगा.

बता दें की स्नेक स्नाचर जब उस सांप को जंगले में छोड़ने जा रहा था उसने महसूस किया की जिस पिटारे में उसने कोबरा को रखा है उसमे कुछ अंडे भी हैं इसके बाद उसने सांप को जंगले में छोड़ने के वजाय ओड़िसा के स्नेक हेल्पलाइन में छोड़ने का फैसला किया ताकि कोबरा वहां आराम से अंडे दे सकें. इसके बाद कोबरे को जब स्नेक हेल्पलाइन ले जाया गया तो देखा की उसने पहले से ही आठ अंडे दिए हुए उसके बाद उस कोबरे ने वहां भी करीबन 23 अंडे दिए. इसे देखकर सभी चौंक गए क्यूंकि इससे पहले किसी ने सांप को अंडा देते नहीं देखा था. आपको बता दें की कोबरा ने जितने भी अंडे दिए उसे कृत्रिम तरीके से सेने के लिए रख दिया गया है और सांप को स्नेक हेल्प लाइन सेंटर में ही फिलहाल रखा गया है.

बता दें की स्नेक हेल्प लाइन सेंटर में कोबरे को अंडा देने के लिए सभी तरह की सुविधा उपलब्ध करवाई गयी थी, वहां के एक अधिकारी ने बताया की प्रॉपर वेंटिलेशन की सुविधा के साथ ही साथ कोबरा को एक एक प्लास्टिक बॉक्स में पेपर बिछा कर रखा गया था ताकि यो वहां आराम से अंडा दे सके और अण्डों को कोई नुकसान भी ना हो. आपको बता दें की इस पूरी घटना को किसी ने कैमरे में कैद किया जो अज हम आपको दिखाने जा रहे हैं. इसके अलावा कृत्रिम तरीके से अंडे से कोबरा के बच्चे निकलने में करीबन 60 दिनों का वक़्त लग जाता है और जब सांप के बच्चे अंडे से बाहर आयेंगे तो उन्हें जंगल में जाकर छोड़ दिया जाएगा.

देखें विडियो :