‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो के ये राज यकीनन नही जानते होंगे आप!

- in जीवनशैली

‘कौन बनेगा करोड़पति’ यानि KBC एक ऐसा शो है जो ज्ञान के साथ-साथ पैसा भी देता है. इस शो में प्रतिभागियों से सवाल पूछे जाते हैं और उस सवाल के चार विकल्प होते हैं जिनमें से सही का चुनाव करना होता है. सवालों के सही जवाब देते ही लोग करोड़पति तक बन सकते हैं. इस शो की वजह से ही कई लोगों की जिंदगी बदलती हुई देखी गई है. हालांकि बहुत कम लोग की इस शो के अनजाने तथ्यों से रूबरू हुए होंगे. तो आइए आज जानते हैं केबीसी के कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे…‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो के ये राज यकीनन नही जानते होंगे आप!

सेट
टीवी पर केबीसी का सेट काफी शानदार दिखाया जाता है लेकिन असल में ऐसा है नहीं. इस शो में भाग लेने वाले प्रतियोगियों की मानें तो कथित तौर पर सेट एक छोड़े गए बंकर या बाहर से गैराज की तरह दिखता है.

प्रतियोगियों की जानकारी
केबीसी होस्ट करने वाले अमिताभ बच्चन सुनिश्चित करते हैं कि उनके पास प्रत्येक प्रतियोगी की पृष्ठभूमि के बारे में पर्याप्त जानकारी है. इसलिए सेट पर पहुंचने से पहले वह पहले केबिन में जाते हैं और प्रतियोगियों की जानकारी लेते है.

सेट छोड़ने की इजाजत नहीं
इस शो में हिस्सा लेने वाला प्रतियोगी जीते, हारे या शो छोड़ दे, उन्हें पूरी शूटिंग खत्म होने तक सेट छोड़ने की इजाजत नहीं है. सेट के पास एक केबिन है जहां सभी बैठे रहते हैं.

कंप्यूटर जी
केबीसी के शो में सबसे खास चीज जो है वो है कंप्यूटर जी. कंप्यूटर जी वह सिस्टम है जिसके जरिए नए सवाल आते हैं और सवालों के जवाब को ताला लगाया जाता है. दरअसल, कंप्यूटर जी असल में एक मैक बुक है जिसे अन्य व्यक्ति दूसरे तकनीकी उपकरणों के साथ हेंडल करता है और होस्ट अमिताब बच्चन के कहने पर तुंरत जबाव को ताला लगाता है, सही गलत जवाब के बारे में भी बताता है.

खाना
कौन बनेगा करोड़पति शो को लोग घरों में टीवी पर जितनी उत्सुकता के साथ देखते हैं, उतनी ही उत्सुकता के साथ लोग केबीसी के सेट पर भी शो को देखने जाते हैं. ऐसे में शो के लोग भी दर्शकों का ध्यान रखते हैं और सेट पर मौजूद सभी केबीसी दर्शकों को खाना दिया जाता है. जो कि मुफ्त होता है.

बिग बी के कपड़े
अमिताब बच्चन केबीसी को होस्ट करते हैं, ऐसे में उनका लुक कैमरे पर काफी मायने रखता है. इसके लिए सेट पर बिग बी के कपड़े कंपनी के डिजाइनरों के जरिए बनाए जाते हैं, जिनकी कीमत 10 लाख से भी ज्यादा होती है.

विजेताओं की रकम
केबीसी के शो में विजेताओं को जो रकम दी जाती है वो शो के दौरान दिखाने जाने वाले विज्ञापनों से इकट्ठा की जाती है.

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें