क्लास 2nd में पढ़ने वाली इस 7 साल की बच्ची का टेलेंट देखकर पैरो तले जमीन खिसक जाएगी

- in अजब-गजब

दोस्तों भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ टेलेंट की कमी नहीं हैं. सिर्फ बड़े शहर ही नहीं बल्कि यहाँ के गाँव गाँव में भी कई हुनरमंद लोग रहते हैं. बस फर्क इतना हैं कि इनमे से कुछ को अपने टेलेंट को सवारने का और लोगो को दिखाने का मौका मिल पाता हैं बल्कि कुछ का टेलेंट अपनी गरीबी या अन्य परिस्थितियों के कारण वहीँ की वहीँ दबा रह जाता हैं.क्लास 2nd में पढ़ने वाली इस 7 साल की बच्ची का टेलेंट देखकर पैरो तले जमीन खिसक जाएगी

सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि आजकल के बच्चे भी खूब होशियार होते हैं. ये लोग अलग अलग विधा में माहिर होते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसी बच्ची से मिलाने जा रहे हैं जिसकी मेमोरी पॉवर देख आपके पैरो तले जमीन खिसक जाएगी. जरा आप कुछ सालो पीछे जाइए. जब आप दूसरी कक्षा में पढ़ा करते थे और करीब 7 वर्ष के हुआ करते थे. उस दौरान हमारा ज्ञान बहुत सिमित होता था. पढाई की बजाए हम खेल कूद और अन्य चीजों में ज्यादा मन लगाते थे. लेकिन आज हम आपको जिस बच्ची से मिलाने जा रहे हैं वो अपनी मेमोरी पॉवर और जनरल नॉलेज के मामले में बड़े बड़े लोगो को भी हरा सकती हैं.

उत्तर प्रदेश के एक ग्रामीण इलाके में रहने वाली ये बच्ची बेहद गरीब परिवार से आती हैं. इसके घर में सभी लोग अशिक्षित हैं. ये एक साधारण से स्कूल में पढ़ती हैं. लेकिन इन सभी चीजों ने इसे ज्ञान हासिल करने और खुद को शिक्षित करने से नहीं रोका हैं. ये बच्ची प्रतिभा की इतनी धनि हैं कि इसे देख लगता हैं ये बड़े होकर जरूर कोई कलेक्टर या उससे भी बड़ा कोई अधिकारी बनेगी.

दरअसल इन दिनों इन्टरनेट पर एक विडियो खूब वायरल हो रहा हैं. ये विडियो स्कूल में पढ़ाने वाले एक मास्टरजी ने बनाया हैं. इस विडियो में मास्टरजी ये बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इस 7 साल से भी कम उम्र की बच्ची में कितना अधिक टेलेंट भरा हुआ हैं. मास्टर जी इस विडियो में लड़की से कई जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछते हैं जिसका ये लड़की बड़ी जल्दी और सही सही जवाब देती हैं.

उदाहरण के लिए ये लड़की एक ही सांस में उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के नाम बता देती हैं. इतना ही नहीं इससे जब देश के सभी राज्यों की राजधानी और उनके क्षेत्रफल पूछे गए तो उसने इन्हें भी फटाफट बता दिया. इस बच्ची को हिन्दू धर्म में लिखे गए अब तक के सभी पुराणों के नाम भी पता हैं. फिर जब मास्टर जी ने बच्ची से 73 और 43 जैसी बड़ी संख्याओं का पहाड़ा पूछा तो बच्ची ने वो भी बेहद स्पीड से बोर्ड पर लिख के बता दिया.

इस बच्ची को देख ऐसा लगता हैं कि इसके दिमाग में मानो साक्षात सरस्वती जी विराजित हैं. जरा सोचिए इतनी कम उम्र में ही इस बच्ची में इतना टेलेंट भरा हैं तो बड़ी होकर ये बच्ची क्या क्या कर सकती हैं. सच में ये बच्ची हम सभी लोगो के लिए एक प्रेरणा हैं. इसे देख हमें सिख लेना चाहिए कि आप लाइफ में किसी भी स्थिति में क्यों ना हो यदि आपके अन्दर सिखने की चाह हो तो आप क्या कुछ नहीं कर सकते हैं.

देखे विडियो:

दुनियां का 8वां अजूबा हैं ये लड़की

इस बच्ची का हुनर देख पैरो तले जमीन खिसक जाएगी

Gepostet von Pagal Ladki am Montag, 30. Juli 2018