खुल गया माईकल जेक्शन का सबसे बड़ा राज, इस तरह 45 डीग्री झुक कर करते थे डांस

- in मनोरंजन

डांस की दुनियां के बादशाह माईकल जेक्शन को हर कोई जानता हैं. अपनी अमेजिंग डांस मूव्स की वजह से उन्हें पुरे विश्व में ख्याति प्राप्त हैं. वैसे तो माईकल जेक्शन के कई डांस स्टेप्स पॉपुलर हैं लेकिन 1987 में लांच हुए “स्मूथ क्रिमिनल” नाम के म्यूज़िक वीडियो  में माइकल जैक्सन ने जो डांस स्टेप किया था उसे देख लोग हैरान रह गए थे. इस डांस स्टेप में माइकल खड़े रहते हैं और फिर इसी पोजीशन में अपने शरीर को 45 डिग्री के कोण में आगे की तरफ झुका लेते हैं. माईकल का यह स्टेप बहुत पॉपुलर हुआ था. उनके फेंस ने कई बार इसे करने की कोशिश भी की लेकिन वे गिर गए.

अच्छे से अच्छा डांसर, जिसके पैर काफी मजबूत हैं, वो भी यदि ये स्टेप करता हैं तो वो सिर्फ 25 से 30 डीग्री तक ही झुक पाता हैं. ऐसे में वैज्ञानिको के बीच ये बात हमेशा चर्चा का विषय रही हैं कि माईकल ये स्टेप कैसे कर लेते थे. आज हम माईकल जेक्शन के इसी राज से पर्दा उठाने जा रहे हैं.

दरअसल जर्नल ऑफ़ न्यूरोसर्जरी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार माईकल की इस अनोखी स्टेप का राज उनके जूते में छिपा हुआ था. ये जूते ही उनके पैरो को 45 डीग्री तक झुकने की ताकत देते थे. उनके जूते खासतौर पर बनाए जाते थे जिसमे एक ‘वी’ आकार का टुकड़ा लगा होता था. ये टुकड़ा जमीन से निकली एक कील में फिट हो जाता था. ऐसे में इस कारण माइकल अपने शरीर को 45 डिग्री के कोण पर आसानी से झुका लेते थे. इस तरह के जूते बनाने का आईडिया उन्हें अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों के लिए बनाए गए ख़ास जूतों से आया. इस तरह के जूते किसी भी सहत पर चिपक जाते थे और शून्य गुरुत्वाकर्षण की स्थिति में भी व्यक्ति को सतह पर ही रखते थे.

हालाँकि एक्सपर्ट की माने तो इन ख़ास जूतों के साथ भी कुछ देर तक 45 डिग्री के कोण पर झुके रहना कोई आसान काम नहीं हैं. इस स्टेप को इन जूतों के साथ करने के लिए आपकी टांगों, रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों का मजबूत होना बेहद जरूरी हैं. इस स्टेप को करते समय आपको अपनी टांगों के साथ साथ कमर की मांसपेशियों पर भी दबाव झेलना होता हैं.

बताते चले कि आज (29 अगस्त) को माईकल जेक्शन का 60वा जन्मदिन हैं. आज माईकल चाहे हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके डांस स्टेप्स आज भी लोगो की यादों में बसे हुए हैं. उनके डांस स्टेप्स आज भी इतने अधिक पॉपुलर हैं कि सिर्फ आम आदमी ही नहीं बल्कि बड़े बड़े बॉलीवुड डांसर भी उन्हें कॉपी करते हैं. जब भी कोई डांस में करियर बनाना चाहता हैं तो वो सबसे पहले माईकल जेक्शन को ही अपना आइडल मानता हैं. मसलन बॉलीवुड में डांस के गॉड माने जाने वाले प्रभु देवा ने भी ‘मुकाबला’, ‘पुकार’ और ‘सेरा सेरा’ गाने पर डांस करते वक़्त माईकल जेक्शन के स्टेप्स कॉपी किए थे. इन डांस स्टेप्स के बाद प्रभु देवा भी काफी पॉपुलर हो गए थे. प्रभु देवा की तरह रेमो डिसूजा, ऋतिक रोशन. टाइगर श्रॉफ और शाहिद कपूर जैसे बड़े सितारें भी माईकल जेक्शन को कॉपी कर चुके हैं.