खून बनाने की मशीन है यह सस्ती सी चीज, इसके एक दाने में है 12 अनार जितना दम

- in स्वास्थ्य

इसमें कोई शक नहीं कि अगर हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान न रखे और अपने खान पान पर सही तरीके से ध्यान न दे, तो यक़ीनन हम कई बीमारियों का शिकार हो सकते है. जी हां वो कहते है न कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी पूंजी है. हालांकि आज के समय में लोग इस पूजी की तरफ कम और पैसो के पीछे ज्यादा भागते है. यही वजह है कि समय में साथ साथ लोगो की उम्र भी कम होती जा रही है. तभी तो लोग महज पच्चीस और चालीस साल की उम्र ही इस दुनिया को अलविदा कह कर चले जाते है. वास्तव में अगर हम पौष्टिक आहार न ले तो हमारे शरीर में आयरन की मात्रा कम होने लगती है. जिसके चलते बॉडी में खून की कमी भी होने लगती है.

इसलिए अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है, तो सबसे पहले तो पौष्टिक आहार खाना शुरू कर दीजिये. इसके इलावा आप अपनी डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते है. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे शरीर को ताकत मिलती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ड्राई फ्रूट्स बॉडी में आयरन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते है. जिससे आपकी खून की कमी भी दूर होगी. यानि यह खून की कमी को दूर करने के लिए काफी मददगार है. इसके इलावा डॉक्टर का कहना है कि अगर दिन की शुरुआत ही ड्राई फ्रूट्स से की जाए, तो दिन भर व्यक्ति के अंदर एनर्जी रहती है. इसके साथ ही बॉडी को उचित मात्रा में आयरन भी मिलता रहता है.

इससे बॉडी में काफी तेजी से खून भी बढ़ता है. यहाँ तक कि इसकी मदद से ब्रेन स्ट्रोक, कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी सीरियस बीमारियों से भी बचा जा सकता है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि पिस्ता भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. जी हां वास्तव में पिस्ते के एक दाने में बारह अनार जितना दम होता है. ऐसे में आप खुद सोच सकते है, कि यह हमारे लिए कितना लाभकारी सिद्ध हो सकता है. वही एक अध्ययन के अनुसार हर रोज ड्राई फ्रूट्स खाने से हार्ट अटैक का खतरा करीब तीस प्रतिशत और कैंसर का खतरा करीब ग्यारह प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

यानि अगर आप अपने भोजन में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करते है, तो इससे न केवल आपको पौष्टिक आहार मिलेगी, बल्कि आप कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहेंगे. शायद यही वजह है कि पहले के समय में लोग काफी लम्बी उम्र जीते थे, क्यूकि वो लोग ड्राई फ्रूट्स और पौष्टिक चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करते थे. जी हां जैसे कि बादाम का दूध, काजू, पिस्ता, किशमिश आदि सब चीजों का सेवन पहले अधिक मात्रा में किया जाता था.

मगर अब लोगो को पिस्ता की बजाय पिज़्ज़ा और बादाम की बजाय बर्गर ज्यादा अच्छा लगता है और इन्ही सब चीजों से आपके शरीर में आयरन की कमी होती है. गौरतलब है कि ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में खून की मात्रा को तेजी से बढ़ाया जा सकता है. जी हां ड्राई फ्रूट्स ब्रेन को हेल्दी रखने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. यहाँ तक कि एक अध्ययन के अनुसार इससे वजन भी कम होता है और स्मोकिंग करने की इच्छा भी कम होती है. इसलिए अगर हो सके तो कल से ही अपने भोजन में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर लीजिये.