गरीब लड़की से फर्जी शादी कर विदेश जाने की कोशिश कर रहे भारतीय!

- in राष्ट्रीय

साल 2000 से 2016 के बीच करीब 3 लाख भारतीय अपने देश से निकलकर ऑस्ट्रेलिया में जा बसे हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो दूसरे देश या फिर ऑस्ट्रेलिया में बसने की कोशिश में फर्जीवाड़े का शिकार हो जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया हाई कमिशन ने भारत से उनके देश शिफ्ट होने वाले लोगों के लिए वॉर्निंग जारी की है.

गरीब लड़की से फर्जी शादी कर विदेश जाने की कोशिश कर रहे भारतीय!असल में ऑस्ट्रेलिया में कुछ ऐसे मामलों का खुलासा हुआ है जहां लोगों को फर्जी शादी के जरिए ऑस्ट्रेलिया में रहने का अधिकार दिलाने का वादा किया गया था. ऑस्ट्रेलिया के बॉर्डर फोर्स ने एक ऐसे ही सिंडिकेट का खुलासा किया है. इस मामले में 32 साल के एक भारतीय पर मामला चलाया जा रहा है. यह शख्स भारतीयों को फर्जी शादी के जरिए वीजा दिलाने की कोशिश करता था. 4 ऑस्ट्रेलिया नागरिक को भी मामले में आरोपी बनाया गया है.ऑस्ट्रेलिया हाई कमिशन ने ‘फेक शादी घोटाले के संबंध में वार्निंग’ टाइटल से एक बयान जारी किया. बताया गया है कि 164 विदेशियों के पार्टनर वीजा आवेदन को खारिज कर दिया गया. ये लोग सिंडिकेट के जरिए ऑस्ट्रेलिया जाने की कोशिश कर रहे थे.

बयान में ये भी कहा गया है कि जिनके आवेदन खारिज किए गए हैं उनमें से कई ने मोटी रकम चुकाई थी. लेकिन घोटाले का पर्दाफाश होने पर उन्हें नुकसान झेलना होगा. ये भी सामने आया है कि गरीब तबके के लाचार लोगों को फर्जी शादी के लिए राजी किया जाता है.