गर्मियों में इलायची का पानी पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

- in स्वास्थ्य

गर्मियां शुरू हो चुकीहै और साथ ही गर्मियों में होने वाले परेशानियां भी काफी हद तक बढ़ गयी है. इस मौसम में यदि सेहत का ख्याल ना रखा जाए तो आये दिन आप किसी ना किसी सेहत से जुड़ी समस्या से परेशान हो सकते हैं. इसलिए आज हुम आपको एक ऐसे घेरेलु नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप गर्मियों में होने वाले आम समस्याओं से काफी हद तक बच सकते हैं. आप आमतौर पर इलायची का इस्तेमाल मौत फ्रेशनर के रूप में तो करते ही होंगे लेकिन आपको बता दें की आज हम एक ऐसा नुस्खा आपको बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप गर्मियों में कुछ ख़ास बीमारियों से बाख सकते हैं.

आपको बता दें की इलायची की तासीर असल में ठंडी होती है इसलिए यदि आप इलायची पानी का इस्तेमाल गर्मियों में करते हैं तो इससे आपका पेट ठंडा रहता हिया उर ये आपको बहुत सी बीमारियों से भी बचा के रखता है. सबसे पहले आपको बताते है की आखिर इलायची का पानी किस तरह से बनाया जाता है. सबसे पहले एक लीटर पानी को एक पैन में डालकर गैस पर चढ़ा दें, अब इस पानी में तीन से चार इलायची कूटकर डाल दें और इसके बाद उसे थोड़ी देर उबलने दें. एक बाल आने के बाद गैस बंद कर दें और इस छान कर थोड़ी देर ठंडा होने के बाद एक बोतल में भरकर फ्रीज़ में रख दें. अब एक ग्लास पानी में इस इलायची पानी का एक से दो चम्मच पानी मिलाकर उसमे आप छाए तो निम्बू का रस और चीनी भी अपनी पसंद के अनुसार मिला सकते हैं. आपका इलायची पानी बन करके तैयार है.

अब बात करते हैं की आखिर इलायची आपकी सेहत के लिए कैसे मददगार है. आपको बता दें की इलायची में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की आम तौर होने वाले कुछ बीमारियों को आसानी से दूर कर देता है. इलायची पानी नियमित रूप से गर्मियों में पीने से एसिडिटी, कब्ज की समस्या, सीने में जलन आदि समस्याओं से निजात मिलता है इसके अलावा पेट में होने वाले अन्य आम समस्याओं से भी इलायची पानी पीने से राहत मिलती है. आपको बता दें की इलायची पानी में मुख्य रूप से आयरन और विटामिन सी पाया जाता है जो की गर्मी के दिनों में होने वाले आलस और सुस्ती को दूर भागता है. इसके अलावा इलायची पानी पीने से शारीर में पानी की मात्रा सामान्य बनी रहती है जिससे की शारीर पर गर्मी का असर ज्यादा नहीं होता है.

आपको बता दें की रोज नियमित रूप से इलायची ड्रिंक पीने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी सामान्य रहता है और इससे हार्ट को होने वाली प्रॉब्लम से भी निजात मिलता है. इतना ही नहीं बल्कि इस पानी को रोज पीने से किडनी की समस्या से राहत मिलती है और यूरीन इन्फेक्शन से भी बचाव होता है. इसके आलवा रोज इस पानी को पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है और ये एक फैट कटर के रूप में भी काम करता है. तो देर किस बात की है अपनी अछि सेहत के लिए गर्मी के दिनों में इस ख़ास ड्रिंक को जरूर पियें.