गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है ये खुबसूरत आइलैंड

- in पर्यटन

पूरी दुनिया में ऐसे बहुत से आइलैंड मौजूद है जो अपनी अलग-अलग खासियत के लिए जाने जाते हैं. आज हम आपको भारत में मौजूद एक ऐसे आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रात में मिलकर सुबह अलग हो जाते हैं. भारत में मौजूद अंडमान और निकोबार आइलैंड पर दो ऐसे द्वीप मौजूद हैं जो रात को मिलते हैं और सुबह बिछड़ जाते हैं. यह आइलैंड अपनी खूबसूरती और इसी खासियत के लिए पूरी दुनिया में फेमस है.  रॉस और स्मिथ नाम के ये दो द्वीप जिनका मिलन चांदनी रात में होता है और सूरज की पहली किरण पड़ते ही ये एक दूसरे से अलग हो जाते हैं. गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है ये खुबसूरत आइलैंड

आज के समय में यह द्वीप टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र बन चुके हैं. यहां पर घूमने के लिए भारी मात्रा में टूरिस्ट आते हैं. रात के समय में आप पैदल चलकर रॉस से स्मिथ द्वीप तक जा सकते हैं पर सुबह के समय आपको एक द्वीप से दूसरे द्वीप पर जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है. इन दोनों द्वीपों को जोड़ने के लिए बीच में एक छोटी सी रेत की पगडंडी बनी हुई है. 

रात में यहां पर ज्वार भाटा आता है तो बड़ी-बड़ी पानी की लहरें इन दोनों द्वीपों पर इतना पानी जमा कर देती है की रेत की पगडंडी पानी में डूब जाती है. और यह दोनों आपस में जुड़ जाते हैं. सुबह होने पर जब पानी कम हो जाता है तो यह फिर से अलग हो जाते हैं. 

आप यहां पर अलग-अलग प्रजातियों वाले पक्षियों को देख सकते हैं. यह पक्षी देखने में इतने खूबसूरत होते हैं कि आपकी नज़रें इनसे हटेगी नहीं. जिन लोगों को पक्षियों से प्यार है उनके लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट है.